भड़की हिंसा के बीच 22 दिसंबर को होने वाली यूपी TET परीक्षा स्थगित

दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में साढ़े सोलह लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को शामिल होना था,नई तारीखों का एलान जल्द

0 3

लखनऊ — CAA-NRC को लेकर उत्तर प्रदेश में भड़की हिंसा को लेकर 22 दिसंबर को 75 जिलों में होनी वाली यूपी टीईटी परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया गया है. दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में साढ़े सोलह लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को शामिल होना था. परीक्षा कराने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने होने वाली परीक्षा स्थगित होने की पुष्टि की है. हालांकि अभी नई तारीखों का एलान नहीं किया गया है.

अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक हालात सामान्य होने पर नई तारीख तय की जाएगी. यूपी टीईटी परीक्षा सीएए (CCA) और एनआरसी (NRC) को लेकर मचे बवाल की वजह से स्थगित की गई हैं. कई शहरों में हुई हिंसा की वजह से अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में दिक्कत होती. इसके साथ ही इंटरनेट सेवाएं ठप्प होने से तमाम अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए हैं.

Related News
1 of 167

उल्लेखनीय है कि 22 दिसंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तीन हज़ार से ज़्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. टीईटी टेस्ट शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा होती है. इसे पास किये बिना शिक्षक का चयन नहीं होता है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इस बार की परीक्षा के लिए 16 लाख 56 हजार 338 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किया था. इनमें 10 लाख 83 हजार 16 प्राथमिक स्तर और पांच लाख 73 हजार 322 परीक्षार्थी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होने थे.

दरअसल नागरिकता कानून को लेकर उत्तर प्रदेश में भड़की हिंसा के दौरान अभी तक 13 लोगों की मौत हुई है.वहीं हिंसा और बवाल को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में 31 जनवरी, 2020 तक धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही हिंसाग्रस्त इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गई है. इसके अलावा पुलिस लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रही है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर