अब 55 मिनट में होगी टीबी रोगियों की पहचान,42 लाख लोगों को होगा फायदा

बहराइच मेडिकल कालेज के क्षय रोग विभाग व नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सीबी नॉट मशीन की हुई स्थापना

0 4

बहराइच — जिले के टीबी रोगियों की पहचान करने में अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिला क्षय रोग विभाग में टू नाट की मशीन की स्थापना होगी। इस मशीन से डीएनए बेस से टीबी रोगियों की जांच रिपोर्ट मात्र 55 मिनट में आ जाएगी। पहले सीबी नॉट मशीन से रोगियों में टीबी की पुष्टि दो घंटे में होती है। इस मशीन के लिए सरकार ने प्रदेश के संभल व बहराइच जिले को चुना है। तीन मशीनें जिले को भेज दी गई है।

दरअसल जिले की आबादी लगभग 42 लाख है। आबादी पर टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए मेडिकल कालेज के क्षय रोग विभाग व नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सीबी नॉट मशीन की स्थापना की गई है। इस मशीन सेे टीबी रोगियों की जांच रिपोर्ट दो घंटे में मिलती है। लेकिन मरीजों की संख्या काफी अधिक रहती है। इससे परेशानी होती है। जिला क्षय रोग अधिकारी एसके मिश्रा ने बताया कि मरीजों को बेहतर जांच उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने टू नॉट मशीन स्थापना के लिए हरी झंडी दी है। स्वास्थ्य विभाग से तीन टू नॉट मशीन जिले को भेज दी गई है। इसकी स्थापना क्षय रोग विभाग में कर दी गई है।

टू नॉट मशीन की स्थापना होने मरीजों में एक घंटे के भीतर ही टीबी रोग होने की जानकारी मिल सकेगी। टीबी रोगी होने पर पंजीकरण इलाज शुरू कर दिया जाएगा। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टू नॉट मशीन डीनए (कार्टिज न्यूमिकल एसिड टेस्ट) बेस सेे रोग की पुष्टि करेगी। इससे दूर-दराज से आने वाले मरीजों को अधिक समय मेडिकल कालेज में नहीं देना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि पहले टीबी की पहचान एक्सरे व माईक्रोस्कोपिंग जांच में होती थी। लेकिन अब टू नॉट मशीन से एक घंटे में ही हो जाएगी। डॉ. एसके मिश्रा ने बताया कि जिला क्षय रोग विभाग में 20 या 21 नवंबर को जिलाधिकारी मशीन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

जिले को मिलेंगी 11 मशीनें

सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि तीन टू नॉट मशीन भेज दी गई है। जबकि सात मशीन औेर आएंगी। इन मशीनों की स्थापना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में की जाएगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी टीबी की जांच में आसानी हो सकेगी।

Related News
1 of 41

सीबी नॉट से दो घंटे में मिलती है रिपोर्ट

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि क्षय रोग विभाग व नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित सीबी नॉट मशीन से दो घंटे में रिपोर्ट मिलती है। जबकि टू नॉट मशीन से मात्र 55 मिनट में ही रिपोर्ट दे देगी। इससे टीबी रोगी होने या न होने की पुष्टि हो जाएगी। मरीजों को अधिक परेशानी नहीं होगी।

प्रदेश में सिर्फ दो जिलों का हुआ चयन

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टू नॉट मशीन स्थापना के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सिर्फ दो जिलों का चयन किया है। इनमें बहराइच और संभल जिला शामिल है।हेल्पलाइन नंबर भी होगा जारी।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक,बहराइच)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर