प्राथमिक विद्यालय में जिलाधिकारी ने किया स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ

0 27

बहराइच– तेजवापुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय चाईनपुरवा-द्वितीय में जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने फीता काटकर स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि स्मार्ट क्लास की मदद से बच्चों में सीखने की क्षमता में विकास होगा।

इलेक्ट्रानिक गैजेट्स के साउण्ड व वीज़ुअल इफेक्ट्स के कारण बच्चे अब किसी भी बात को तेज़ी के साथ और बेहतर ढंग से सीख सकेंगे। वीज़ुअल इफेक्ट्स के कारण बतायी गयी बातें ज्यादा समय तक बच्चों की स्मृतियों में सुरक्षित रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पैक्सफेड प्रखण्ड देवीपाटन मण्डल के सहायक अभियन्ता चन्द्र प्रकाश त्रिवेदी की ओर से विद्यालय को स्मार्ट क्लास के संचालन के लिए प्रोजेक्टर, प्रिन्टर, कम्प्यूटर व स्क्रीन इत्यादि आवश्यक उपकरण भेंट किये गये हैं।

स्मार्ट क्लास के शुभारम्भ के पश्चात जिलाधिकारी स्वयं पूरी तरह से एक शिक्षक की भूमिका में आ गये और एक घण्टे से अधिक समय तक कक्षा 05 के छात्र-छात्राओं व शिक्षिका को गणित का ज्ञान देने के साथ ही साथ गणित विषय को पढ़ाने के आसान और रूचिकर तरीकों के बारे में शिक्षिका को समझाया। जिलाधिकारी ने बोर्ड 10 लाख तक की संख्याएं बच्चों से प्रश्न पूछा। संतोषजनक उत्तर प्राप्त होने पर बच्चों करे घटाव के प्रश्न दिये। बच्चों की ओर सही उत्तर दिये जाने पर जिलाधिकारी ने आकाश, रामजी, लवकुश, कु. खुशबू, मीरा व अन्य छात्र-छात्राओं को कापियाॅ, पेन्सिल, रबर व टाफी इत्यादि का वितरण कर पूरी मेहनत के साथ शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

Related News
1 of 60

जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर की साफ-सफाई, छात्र-छााओं की उपस्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए शिक्षिकाओं को निर्देशित किया कि बच्चों को क्वालिटी एजूकेशन दें ताकि बच्चे इस प्रतिस्पर्धा के युग में आगे बढ़ सके। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान को निर्देश दिया कि विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल को ऊचाॅ करवाने, स्कूल की किचन में टाइल्स लगवाये जाने तथा विद्यालय परिसर में इण्टरलाकिंग करवाये जाने का भी निर्देश दिया।

इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, प्रधानाध्यापिका श्रीमती ममता शर्मा, स्वयंसेवक शिक्षक जय प्रकाश शर्मा, ग्राम प्रधान राम छत्र, एस.एन.सी. अध्यक्ष मोहम्मद फारूख सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर