”मतदाता साक्षरता’’ की थीम पर जनपद में आयोजित हुआ राष्ट्रीय मतदाता दिवस

0 18

बहराइच– ‘‘जागो रे जागो मतदाता’’ जनपद के सभी अर्ह नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावलियों में शामिल किये जाने और शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ‘‘मज़बूत लोकतंत्र के लिए मतदाता साक्षरता’’ की थीम पर 10वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया।

इस अवसर पर विभिन्न स्तरों पर मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित हुए। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित मुख्य समारोह का मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि कुमार ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलायी कि हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाएं रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मतदाता सूची में सम्मिलित हुए नये मतदाताओं को ईपिक का वितरण भी किया।

Related News
1 of 73

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हमसब के लिए बड़े गौरव की बात है कि सम्पूर्ण विश्व में भारत के लोकतन्त्र की चर्चा होती है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार नागरिक होने के नाते यह हम सभी का कर्तव्य है कि अपनी जिम्मेदारियों का भली प्रकार से निर्वहन करते हुए लोकतन्त्र को सशक्त बनाना है। जिसके लिए सभी अर्ह नागरिकों को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के साथ ही निर्वाचन के समय अपने मताधिकार का प्रयोग भी करना होगा। कुमार ने कहा कि देश के मतदाता विशेष कर युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है। जिलाधिकारी ने सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए आहवान किया कि अर्हता रखने वाले सभी स्त्री-पुरूष मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करायें।

पुलिस अधीक्षक डाॅ. गौरव ग्रोवर ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र में जब भी आम चुनाव होते हैं तो दूसरे देशों की निगाहें भी हमारी तरफ होती हैं, कि इतने विशाल देश में कैसे इतने बड़े निर्वाचन को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता व शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराया जाता है। लोग हमसे सबक लेते हैं जिसके लिए एक-एक मतदाता से लेकर निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया में शामिल सभी लोग बधाई के पात्र हैं। पुलिस अधीक्षक डाॅ. ग्रोवर ने युवाओं का आहवान किया कि मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करायें तथा मताधिकार का प्रयोग भी करें।

मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान ने कहा कि लोकतन्त्र की मज़बूती के लिए सभी अर्ह लोगों विशेषकर युवक-युवतियों को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना होगा तथा लोकतन्त्र के महापर्व निर्वाचन में मतदान भी करना होगा। क्योंकि युवा पीढ़ी के हाथों में ही देश का भविष्य है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय ने मौजूद लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के गायन से हुआ।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक,बहराइच)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर