IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत रचा इतिहास, घर में लगातार जीती 18वीं सीरीज

124

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर 1 पर बना हुआ है और उसकी स्थिति और भी मजबूत हो गई है। भारत ने पिछले 12 सालों से घर में कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और यह टीम की लगातार 18वीं सीरीज जीत है। कानपुर टेस्ट तीन दिनों तक बारिश से प्रभावित रहा लेकिन यहां पानी के साथ-साथ रिकॉर्ड भी बरसे।

कानपुर टेस्ट का दूसरा और तीसरा दिन बारिश से धुलने के बाद ऐसा लग रहा था कि यह मैच ड्रॉ हो जाएगा लेकिन टीम इंडिया ने चौथे दिन कुछ ऐसा किया जिसने पूरी दुनिया का ध्यान इस मैच की ओर खींचा। टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने क्रिकेट फैंस को टी20 का अंदाज दिखाया और ड्रॉ लग रहे मैच को एकतरफा अंदाज में जीतकर 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की। ​​इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

टीम इंडिया के नाम हुए कई रिकॉर्ड

अश्विन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया जबकि जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस मैच में कई व्यक्तिगत और टीम रिकॉर्ड भी बने, आइए एक नजर डालते हैं उन आंकड़ों पर। भारतीय टीम ने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड तेज गति से 50, 100, 150, 200 और 250 रन बनाए। यानी टेस्ट क्रिकेट में इतनी तेज गति से ये रन कभी नहीं बनाए गए। भारतीय टीम का बल्लेबाजी रन रेट 8.2 रहा, जो किसी भी अन्य टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा था। रोहित और यशस्वी ने 19 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी की, जो किसी भी रेड बॉल में सबसे तेज है।

अश्विन 11वीं बार बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

Related News
1 of 321

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने विजयी ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीतकर श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कानपुर टेस्ट की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में तीन विकेट लेने वाले अश्विन ने इस सीरीज में कुल 114 रन बनाए और 11 विकेट लिए, जिसकी बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला, जो उनके करियर में 11वीं बार था। मुरलीधरन ने अपने करियर में 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी जीता।

300 विकेट के क्लब में शामिल हुए रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने और 3000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जडेजा से पहले कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 27 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।


ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...