Bangladesh violence: बांग्लादेश में हिंसा जारी, शेख हसीना की पार्टी के 29 नेताओं की हत्या

136

Bangladesh violence , ढाका: बांग्लादेश में शेख हसीना (Sheikh Hasina ) सरकार का तख्तापलट हो गया है। जबकि जारी हिंसा के बीच पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग और उनके सहयोगियों से जुड़े करीब 29 नेताओं की हत्या कर दी गई। इसके अलावा बांग्लादेशी अभिनेता शांतो खान और उनके पिता सलीम खान, जो अवामी लीग पार्टी से जुड़े थे, को भी भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, ये मौतें बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और सोमवार को उनके देश से चले जाने के बाद हुई हैं।

भारत ने बांग्लादेश के 190 कर्मचारियों को निकाला

वहीं सुरक्षा कारणों से भारतीय दूतावास के 190 कर्मचारियों को बांग्लादेश से निकाला गया है। बांग्लादेश में आंदोलन का नेतृत्व कर रहे छात्रों की सिफारिश के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुखिया नियुक्त किया गया। पड़ोसी देश में हिंसा के बीच शेख हसीना 5 अगस्त को बांग्लादेश से चली गईं। वे सैन्य विमान से भारत आईं। फिलहाल उन्हें एक सुरक्षित घर में रखा गया है।

हसीना के नेताओं निशाने पर

इस उथल-पुथल के कारण अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ और लूटपाट हुई है। पुलिस ने कई शहरों में आगजनी की घटनाओं की भी सूचना दी है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अशोकतला में पूर्व पार्षद मोहम्मद शाह आलम के घर पर हमला किया गया। भीड़ ने उनके घर को आग लगा दी। आग में पांच नाबालिगों समेत छह लोगों की मौत हो गई, जिनके शव सोमवार रात और मंगलवार सुबह बरामद किए गए।

शेख हसीना के इस्तीफे के बाद फूंका कार्यालय

Related News
1 of 3

इसी तरह, नाटोरे-2 (सदर और नालडांगा) निर्वाचन क्षेत्र के सांसद शफीकुल इस्लाम शिमुल के घर में भीड़ द्वारा आग लगाए जाने से चार लोगों की मौत हो गई। बाद में उनके शव घर के अलग-अलग कमरों और बालकनियों में पाए गए। ढाका के गुलिस्तान इलाके में अवामी लीग के केंद्रीय कार्यालय के कुछ हिस्सों में आग लगा दी गई, जबकि सैकड़ों लोगों ने जलती हुई इमारत से फर्नीचर, टाइलें, छड़ें और अन्य सामान लूट लिए। जबकि शेख हसीना के इस्तीफे के तुरंत बाद कार्यालय में आग लगा दी गई और मंगलवार को दोपहर करीब 12.30 बजे फिर से हमला किया गया। फेनी में स्थानीय पुलिस ने बुधवार को जुबा लीग के दो नेताओं मुशफिकुर रहीम और बादशा मियां के शव बरामद किए।

प्रदर्शनकारियों के निशाने पर हिन्दू

बता दें कि देश भर में अवामी लीग के नेता और अल्पसंख्यक चल रही हिंसा का मुख्य निशाना बन रहे हैं। एक विनाशकारी घटना में, खुलना डिवीजन में जाबिर इंटरनेशनल होटल में भीड़ द्वारा आग लगाए जाने से 24 लोग मारे गए। यह होटल जशोर जिले के अवामी लीग के महासचिव शाहीन चकलादार का है। अग्निशमन सेवा के उप निदेशक मामून महमूद ने बताया, “शव अलग-अलग मंजिलों पर पड़े थे। आग मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 5.45 बजे बुझा दी गई।”

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...