यूपी बजट सत्रः राज्यपाल के अभिभाषण के बीच विपक्ष का जोरदार हंगामा

0 8

लखनऊ — उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार यानी आज से शुरू हो गया है। बजट 18 फरवरी को पेश किया जाना है.बजट सत्र शुरू होते ही विधानसभा में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के भाषण के दौरान विपक्ष ने सीएए-एनआरसी और कानून-व्यवस्था सहित तमाम मुद्दों पर जोरदार प्रदर्शन किया. हालांकि राज्यपाल हंगामे के बीच ही अभिभाषण पढ़ती रहीं.

दरअसल जैसे ही राज्यपाल ने अभिभाषण शुरू किया सपा समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी-अपनी सीट से खड़े हो गए और नारेबाजी करने लगे. इस दौरान ‘राज्यपाल वापस जाओ’ के नारे भी लगे. विपक्षी दल नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी, गैस सिलेंडर की कीमत में वृद्धि, कानून व्यवस्था, किसानों की समस्या, रोजगार के मुद्दे पर नारेबाजी करते रहे.

Related News
1 of 264

इससे पहले बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले सपा विधायकों ने विधान भवन स्थित चरण सिंह की प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठ गए. सपा के दोनों सदनों के सदस्यों ने इस दौरान नागरिकता संशोधन कानून, बेरोजगारी, महंगाई, महिलाओं पर अत्याचार, गन्ना, धान व आलू किसानों की समस्याओं को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा. सपा के सभी एमएलए और एमएलसी चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास धरने पर करीब 1 घंटे तक बैठे रहे.

18 फरवरी को पेश होगा बजट

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि सदन 13 फरवरी से सात मार्च तक चलेगा। पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 11 बजे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण करेंगी। 14, 17, 18 व 19 फरवरी को अभिभाषण पर चर्चा होगी। 18 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया जाएगा। इस दिन नियम-56 के मामले नहीं लिए जायेंगे। 20 फरवरी से बजट पर चर्चा प्रारंभ होगी। 24, 25, 26, 27 को आम चर्चा होगी। इसके बाद 28 फरवरी से सात मार्च तक विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के बाद बजट पारित किया जाएगा। 14 फरवरी को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर