कड़ाके की ठंड में रोजाना न नहाने के भी हैं कई फायदे,पढ़े पूरी खबर…

0 14

हेल्थ डेस्क — पूरे उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।वहीं सर्दी के इस सितम में कई लोगों का मन नहाने को नहीं करता है। हालांकि लोगों का मानना है कि रोज नहाने से शरीर की गंदगी साफ होती है और शरीर तरोताजा रहता।

लेकिन हम आपसे कहें कि आप गलत हैं।दरअसल रोजाना न नहाने के भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। पढ़े पूरी खबर…

Image result for कड़ाके की ठंड में रोजाना न नहाने के भी हैं कई फायदे,

बता दें कि लोग इसलिए नहाते हैं ताकि उनके शरीर में बैक्‍टीरिया पैदा ना हो सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे स्किन में बैड और गुड दोनों ही बैक्टीरिया होते हैं। गुड बैक्टीरिया रोज नहाने से मर जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में आप रोजाना नहाने को अवॉइड भी कर सकते हैं।

अगर आप सर्दियों में रोजाना गरम पानी से नहाते हैं तो आपकी स्किन के मॉइस्चर को गरम पानी धो देता है। स्किन का नैचरल मॉइस्चर रोजाना गरम पानी से नहाने पर खो जाता है। अगर आप रोज नहीं नहाते हैं तो मॉइस्चर लेवल को स्किन खुद बनाए रखता है।

Related News
1 of 32

स्किन के नैचरल मॉइस्चर को गरम पानी और सोप कम कर देता है जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं। अगर आप ऐसे में दो-तीन दिन नहीं नहाते हैं तो ड्राइनेस से जो परेशानियां होती हैं उससे स्किन दूर रहती है।

सर्दियों में पसीना कम ही आता है साथ ही विंटर वेअर पहनने से हमारी स्किन को कई लेयर्स की सुरक्षा मिल जाती है। अगर आप सर्दियों में दो-तीन नहीं नहाते हैं तो आपकी तब भी स्किन क्लीन रहेगी।

Image result for कड़ाके की ठंड में रोजाना न नहाने के भी हैं कई फायदे,

फेस स्किन के पोर्स को गरम पानी की भांप ओपन कर देती है इस वजह से आसानी से डस्ट और प्रदूषण के कण जमा होने लगते हैं। जो ऐक्ने व पिंपल्स को पैदा होने देते हैं। अगर आप रोजाना नहीं नहाते हैं तो आपकी यह परेशानी कम रहेगी।

अगर आप रोज नहीं नहाते हैं तो ठीक है लेकिन आपको अपने प्राइवेट पार्ट, पैर और फेस को रोज धोना चाहिए। ध्यान रखें जेंटल सोप या बॉडी वॉश से ही इन हिस्सों को धोएं और हल्का गरम पानी साथ में इस्तेमाल करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर