तेजपत्ता आपकी खूबसूरती में लगा देगा चार चांद, ऐसे करें इस्तेमाल

बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

0 3

हेल्थ डेस्क — तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर पकवानों में किया जाता है.क्या आप को पता मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाली इन पत्त‍ियों में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

इसके अलावा इन पत्तियों में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. अगर आप तेजपत्ते का इस्तेमाल अब तक केवल मसाले के तौर पर करते आए हैं, तो आपको तेजपत्ते के यह 5 अनोखे इस्तेमाल जरूर जानने चाहिए। तेजपत्ते के यह इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे –

1. चेहरे पर दाग, धब्बे या मुहांसे होने पर तेजपत्ता काफी लाभदायक होता है। तेजपत्ते का लेप या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धोना, चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने में मदद करता है।

Related News
1 of 29

2. बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए तेजपत्ते का उपयोग बेहद असरकारक होता है। आप चाहें तो इसे तेल में डालकर उस तेल को बालों की जड़ों में लगा सकते हैं, या फिर इसके पानी से बालों को धो सकते हैं।

3. तेजपत्ते का पानी सूर्य की किरणों से प्रभावित त्वचा को भी ठीक करने में मदद करता है, और त्वचा की रंगत को समान बनाए रखने में मदद करता है।

4. तेजपत्ते को सुखाकर उसके पाउडर को मंजन की तरह इस्तेमाल करना, दांतों की सफेदी और चमक बरकरार रखने में कारगर है। आप चाहें तो इसे सप्ताह में एक दिन आजमा सकते हैं।

5. तेजपत्ते का लेप बनाकर बालों में लगाने से रूसी की समस्या से निजात मिल सकती है। इसे लेप को दही में मिलाकर भी लगाया जा सकता है, ताकि सिर की त्वचा में नमी बनी रहे और पोषण भी मिले।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर