साउथ अफ्रीका का 3-0 से सफाया कर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

रांची टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया.

0 7

स्पोर्ट्स डेस्क — भारतीय टीम ने मंगरवार को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।इसी के साथ ही टीम इंडिया ने घरेलू मैदान में लगातार 11 सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

टीम इंडिया का यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ क्लीन स्वीप है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ और ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। वहीं विराट कोहली 3-0 से 3 सीरीज जीतने वाले चौथे कप्तान बन गए है। इसके साथ ही विराट ने सबसे ज्यादा 13 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

Related News
1 of 92

दरअसल खेल के चौथे दिन टीम इंडिया को जीत के लिए सिर्फ 2 विकेट की जरूरत थी और भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी पारी को समेटने में ज्यादा समय नहीं लिया। महज 12 गेंदों में साउथ अफ्रीकी पारी के बचे हुए 2 विकेट ले लिए। शाहबाज नदीम ने दिन के अपने पहले ओवर की पांचवी गेंद पर डी ब्रुइन को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद उन्होंने लुंगी एन्गिडी को अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ साउथ अफ्रीकी पारी को समेट दिया। दक्षिण अफ्रीकी पारी 133 रन पर सिमटी और भारत ने पारी और 202 रनों से टेस्ट अपने नाम कर लिया।

आपको बता दें कि रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी।जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा और दक्षिण अफ्रीकी दूसरी पारी 133 रन पर सिमट गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर