बाराबंकीः तालाब की खुदाई में मिले मुगलकालीन सिक्के, देखने के लिए मची होड़

जंग खा चुके सिक्कों को रगड़ा गया तो सच्चाई आई सामने.

0 3

बाराबंकी–तालाब की खोदाई के दौरान मिली एक सुराही में मुगल शासनकालीन धातु के सिक्के बरामद हुए हैं। तांबा धातु के बताए जा रहे इन सिक्कों पर उर्दू में लिखा हुआ है।

सुराही से 125 सिक्के मिले हैं जिन्हें पुलिस ने अपनी सिपुर्दगी में ले लिया है। इसकी विस्तृत जानकारी करने के लिए पुलिस पुरातत्व विभाग को सूचित कर उनको सिक्के सिपुर्द करने की बात कही है। दरियाबाद थाना क्षेत्र के कांटी मजरे रोहिलानगर निवासी मनोज यादव पुत्र शारदा यादव के घर के सामने तालाब स्थित है। घर के बाहर पटाई कराने के लिए मनोज उस तालाब से मिट्टी की खोदाई करा रहे थे। सोमवार सुबह खोदाई के दौरान मजदूरों का फावड़ा एक सुराही से टकराया।

Related News
1 of 163

इसके बाद जिज्ञासावश लोगों ने खोदाई कर सुराही को बाहर निकाला, जिसके अंदर से कई सिक्के निकले। जंग खा चुके इन सिक्कों को रगड़ा गया तो उसमें उर्दू की भाषा उभरकर आई और यह सिक्के तांबा धातु के बताए जा रहे हैं। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद सिक्कों को मनोज से लिखापढ़ी के साथ बरामद सभी 125 सिक्के सिपुर्दगी में लिए।उपनिरीक्षक एचएल नागर ने इंटरनेट के जरिए सिक्कों की जानकारी हासिल करना चाहा तो पता चला कि यह सिक्के मुगल शासक अलाउद्दीन खिलजी के शासनकाल के हैं।

प्रभारी निरीक्षक दरियाबाद शिवाजी ङ्क्षसह ने बताया कि सिक्के मिलने की लिखापढ़ी की गई है। इनको पुरातत्व विभाग को सिपुर्द कर इसकी विस्तृत जानकारी की जाएगी।तालाब से खोदाई के दौरान निकले सिक्कों की सूचना क्षेत्र में खजाने की रूप में फैल गई। देखते ही देखते मौके पर तमाम ग्रामीण एकत्र हो गए। पुलिस के पहुंचने के बार स्थिति स्पष्ट हुई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर