गर्मी से बचने के लिए घंटों बैठे रहते हैं एसी में तो पहले पढ़ ले खबर…

0 8

हेल्थ डेस्क — अगर आप भी गर्मी से बचने लिए घंटों एसी का सहारा लेते है तो सतर्क हो जाइये आप कई सारी बीमारियों के चंगुल में फंस सकते हैं.

दरअसल रोजाना 8 से 9 घंटे तक एयर कंडीशनर की आर्टिफिशियल हवा में वक्त गुजारने वाले लोगों में सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं देखी जाती हैं.आप बढ़ते मोटापे से परेशान हैं या फिर जोड़ों के दर्द ने बेहाल कर रखा है तो जरा ध्यान दें कहीं इसकी वजह आपका एसी तो नहीं.

आइये जानते है आखिर क्यों है AC खतरनाक?

1* एयर कंडीशनर में ज्यादा देर वक्त गुजारने से मोटापा बढ़ता है. दरअसल ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा खर्च नहीं होती है, जिससे थकान महसूस होती है और शरीर की चर्बी बढ़ती है.

Related News
1 of 28

2* एसी की ठंडी हवा में ज्यादा देर बैठने से ब्रेन सेल्स सिकुड़ने लगते हैं. जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इसकी वजह से मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होती है और व्यक्ति को सिरदर्द,आंखों में दर्द और चक्कर आने लगते हैं.

3* तापमान में अचानक परिवर्तन होने की वजह से सांस संबंधी कई रोगों के लक्षण दिख सकते है. एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से व्यक्ति के म्यूकस ग्लैंड हार्ड हो जाते हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो जो लोग रोजाना 4 घंटे से अधिक समस के लिए एसी में बैठे रहते हैं, उन्हें साइनस का खतरा बना रहता है.

4* यदि एसी का फिल्टर लंबा समय तक साफ न किया जाए तो उससे निकलने वाली हवा में धूल और बैक्टीरिया के कण मौजूद रहने लगते हैं. जो सर्दी-जुकाम और एलर्जी का कारण बनते हैं.

5* एसी में ज्यादा देर बैठने की वजह से त्वचा की नेचुरल नमी खोने लगती है. जिसकी वजह से व्यक्ति की त्वचा में रूखापन और खुजली होने लगती है.

6* एसी की ठंडी हवा का सबसे ज्यादा बुरा असर जोड़ों पर पड़ता है. इस हवा की वजह से गर्दन, हाथ, घुटनों में दर्द और अकड़न महसूस हो सकती है. जो भविष्य में आर्थराइटिस का रूप भी ले सकता है.

7* बुजुर्गों के लिए एसी मैं बैठना बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये शरीर में बहने वाले रक्त को प्रभावित करता है जिससे ह्रदय को सही रूप संकुचित होने में वक्त लगता है जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर