मशरूम के फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे इसके शौकीन

0 9

हेल्थ डेस्क — वैसे तो मशरूम की सब्जी को बहुत कम ही लोग पसंद करते हैं। पर जो लोग मशरूम की सब्जी को पसंद भी करते हैं तो उन्हें इसके गुणों के बारे में बहुत कम ही पता होता है।अपने अनोखे स्वाद और एंटीऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल तत्वों से भरपूर औषधीय गुण के कारण इसे सुपरफूड माना गया है। मशरूम में कई पोषक तत्व होते है। आज हम आपको बताते है मशरूम के ऐसे फायदों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी इसके शौकीन हो जाएंगे-

Image result for मशरूम

दिल के लिए फायदेमंद

मशरूम में विटामिन्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो दिल की बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद होते हैं। अगर नियमित रूप से मशरूम को अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने का काम करता है।

Related News
1 of 34

हड्डियों को करे मजबूत

यहां ये जान लेना जरूरी है कि मशरूम को पचाने के लिए अच्छी पाचन शक्ति होना जरूरी है। अगर बढ़ती उम्र में इसे खाया जाए, तो हड्डियां मजबूत बनती है। बढ़ते हुए बच्चों को भी मशरूम जरूर खिलाना चाहिए, इससे शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत बनाने वाले सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

Image result for मशरूम

 फाइबर व विटामिन्स से भरपूर

मशरूम विटामिन्स से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं मशरूम में फाइबर की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो खाने को पचाने में सहायक होता है। मशरूम में विटामिन के अलावा प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज भी मौजूद होते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर