यूट्यूबर्स को 8 लाख और रील बनाने वालों को मिलेंगे 5 लाख रुपये, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Yogi Government Digital Media Policy: योगी सरकार की डिजिटल मीडिया नीति- कैबिनेट ने प्रदेश की डिजिटल मीडिया नीति को मंजूरी दे दी है। इस नीति (यूपी डिजिटल मीडिया नीति) को लेकर मंगलवार को कैबिनेट बैठक में पेश प्रस्ताव के अनुसार इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों से जुड़ी सामग्री प्रसारित करने के लिए विज्ञापन देने की व्यवस्था की गई है।

Facebook-Instagram रील बनाने वालों को मिलेंगे 5 लाख

एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के खाताधारकों को सब्सक्राइबर और फॉलोअर्स के आधार पर चार श्रेणियों में बांटा जाएगा। सरकार इन्हें सूचीबद्ध कर विज्ञापन देगी। नीति के अनुसार एक्स, Facebook-Instagram के खाताधारकों और इंफ्लुएंसर को चार श्रेणियों के हिसाब से 5,4, 3 और 2 लाख रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

यूट्यूबर्स को सबसे ज्यादा रकम

इसी तरह यूट्यूब (यूपी सोशल मीडिया नीति) पर वीडियो, शॉर्ट्स और पॉडकास्ट के खाताधारकों को चार श्रेणियों के हिसाब से आठ, सात, छह और चार लाख रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। यह भी स्पष्ट किया गया है कि आपत्तिजनक, अभद्र और अश्लील तथा राष्ट्र विरोधी सामग्री परोसने पर संबंधित खाताधारक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यूपी से पहले राजस्थान में भी ऐसी ही नीति लाई गई थी। उस समय अशोक गहलोत वहां के मुख्यमंत्री थे।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

digital media policylucknow latest newslucknow newsPolitical newsup new Digital Media Policyuttar pradeshUttar Pradesh latest newsUttar Pradesh newsYogi government