बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद निशाने पर हिंदू…सड़कों पर खूनखराबा, मंदिरों में तोड़फोड़

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद वहां के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कट्टरपंथी इस्लामी समूहों ने वहां हिंदुओं के घरों में घुसकर अत्याचार करना शुरू कर दिया है। सीमा पर तैनात बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) लाठीचार्ज कर भारत की ओर भागने की कोशिश कर रहे हिंदुओं को वापस खदेड़ रहे हैं।

Bangladesh Violence: इस्कॉन मंदिर को तोड़ा

बता दें कि बांग्लादेश में हिंसा और आगजनी के बीच अब उपद्रवियों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। भीड़ चुन-चुनकर हिंदुओं को निशाना बना रही है। घरों में आग लगाई जा रही है। दुकानों में लूटपाट की जा रही है। इस बीच बांग्लादेश के मेहरपुर इस्कॉन मंदिर की तस्वीरें सामने आई हैं। दंगाइयों ने इस मंदिर में तोड़फोड़ करने के बाद आग लगा दी।

बांग्लादेशी मीडिया द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक 27 जिलों में हिंदुओं के घरों और दुकानों को निशाना बनाया गया है। कीमती सामान लूटे गए हैं। मंदिरों पर भी हमला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक लालमोनिरहाट सदर उपजिला में धार्मिक हिंदू समारोहों से जुड़ी पूजा समिति के सचिव प्रदीप चंद्र रॉय के घर में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है।

दंगाइयों ने नगर पालिका सदस्य मुहिन रॉय की कंप्यूटर दुकान में भी लूटपाट और तोड़फोड़ की है। कालीगंज उपजिला के चंद्रपुर गांव में 4 हिंदू परिवारों के घरों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है। हातिबंधा उपजिला के पुरबो सरदुबी गांव में 12 हिंदुओं के घरों में आग लगा दी गई है। घरों में तोड़फोड़ की गई

बांग्लादेशी मीडिया के अनुसार पंचगढ़ में कई हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है। ओइक्या परिषद के महासचिव मोनिंद्र कुमार नाथ ने कहा कि ऐसा कोई इलाका या जिला नहीं बचा है, जहां हिंदुओं पर हमला न हुआ हो। उन्हें लगातार अलग-अलग इलाकों से हमलों की सूचना मिल रही है।

बांग्लादेश में करीब 500 लोगों की मौत

बता दें कि शेख हसीना के इस्तीफे से पहले भी बांग्लादेश में 24 घंटे के अंदर 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद भीड़ ने पीएम आवास की ओर कूच कर दिया था। एक रिपोर्ट के अनुसार 16 जुलाई से अब तक बांग्लादेश में करीब 500 लोगों की हत्या हो चुकी है। अस्पतालों से आ रही तस्वीरों से पता चलता है कि ज्यादातर लोगों को गोली लगी है। हजारों लोग घायल बताए जा रहे हैं।

हिंदुओं को बनाया जा रहा निशाना

तख्तापलट और हिंसा के बाद बांग्लादेश सुर्खियों में बना हुआ है। बांग्लादेश में हिंसा और आगजनी के बीच अब उपद्रवियों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। हिंदुओं के घरों और दुकानों में आग लगाई जा रही है, यहां तक ​​कि बांग्लादेश में बने हिंदू मंदिर भी अब इस हिंसा का शिकार हो गए हैं। बांग्लादेश में मेहरपुर इस्कॉन मंदिर में भी आग लगा दी गई है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया हो।

इससे पहले 2021, 2022 और अब 2024 में पिछले चार सालों में बांग्लादेश में इस्कॉन मंदिर पर तीन हमले हो चुके हैं। बांग्लादेश में सालों से हिंदुओं पर अत्याचार हो रहे हैं। बांग्लादेश की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी 1951 में 22 प्रतिशत से घटकर 2022 में 8 प्रतिशत से भी कम हो गई है। यह तब है जब मुसलमानों की आबादी 1951 में 76 प्रतिशत से बढ़कर 91 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bangladesh newsBangladesh protestbangladesh violencecoup in BangladeshIndian newslatest newsSheikh HasinaSheikh Hasina in Indiatop newstrending News