UP Weather: पछुआ हवाओं से यूपी में गिरा पारा, कई शहरों में ठंड के साथ बढ़ेगा कोहरा!

UP Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी और पछुआ हवाओं के कारण उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से तापमान गिर रहा है, लेकिन रविवार को हवाओं की दिशा बदल गई। इससे तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण आने वाले दिनों में जहां कोहरा बढ़ेगा, वहीं तापमान में गिरावट आएगी। इसके साथ ही ठंड में बढ़ोतरी होगी जो रबी फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडे ने रविवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के ऊपर है और यह पूर्व की ओर बढ़ रहा है। दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। इससे उत्तर प्रदेश में तापमान सामान्य से नीचे चला जाएगा और सर्दी तेजी से बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें..यूपी पुलिस में 60 हजार से ज्यादा पदों पर होगी बंपर भर्ती, इस दिन से शुरू होगा आवेदन

वही अधिकतम तापमान 24.0 और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 95 प्रतिशत तथा दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 57 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशा उत्तर-पूर्व थी और औसत गति 1.6 किमी प्रति घंटा थी। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में आसमान साफ रहने की उम्मीद है। बारिश की कोई संभावना नहीं है और सुबह और रात में ठंड रहने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Fog in UPsnowfall on mountainsUP weatherwesterly winds increase cold in UPwindfall updateपछुआ हवाओं यूपी में बढ़ाई ठंडपहाड़ों पर बर्फबारीयूपी में कोहराविंटप अपडेट
Comments (0)
Add Comment