दीपावली से पहले लोगों को मिलेगा फ्री LPG सिलेंडर ! योगी सरकार का बड़ा ऐलान

Free LPG Cylinder : देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दीपवली के त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) एक बार फिर अपने पुराने वादे को पूरा करने के लिए तैयार है, जिसका फायदा राज्य की महिलाओं को मिलेगा। दरअसल, पिछले साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत महिलाओं को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

महिला लाभार्थियों को होगा फायदा

बता दें कि दीपावली के मौके पर ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के सभी लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर बांटे जाने हैं। इस संबंध में राज्य की सरकार की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश में अधिकारियों को दीपावली से पहले सभी तरह की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार (Up Govt) के इस फैसले से 1.85 करोड़ उज्ज्वला योजना महिला लाभार्थियों को फायदा होगा।

जानें किसे मिलेगा योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पहले महिला लाभार्थी को सिलेंडर लेना होगा, फिर पांच दिन बाद सिलेंडर का पैसा डीबीटी के जरिए आपके बैंक खाते में आएगा। पिछले साल योगी सरकार के इस फैसले से 85 लाख महिला लाभार्थियों को फायदा मिला था, जो इस बार बढ़कर 1.85 करोड़ हो गया है।

केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत प्रत्येक सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पिछले साल भी यूपी की योगी सरकार ने होली और दिवाली पर उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर दिए थे। इस बार भी दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे।

चुनावी वादा पूरा कर रही यूपी सरकार

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम योगी ने साल में दो त्योहारों पर मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया था। चुनाव के बाद सरकार ने अपना वादा पूरा किया। इसी को लेकर दीपावली से पहले उज्ज्वला योजना के तहत ये सिलेंडर मुफ्त में दिए जा रहे हैं। नवंबर 2023 से मुफ्त गैस सिलेंडर देने की शुरुआत की गई थी।

उसके बाद होली और दिवाली पर ये सिलेंडर मुफ्त दिया जाता है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर के लिए गैस एजेंसी से बुकिंग करानी होती है। लेकिन आपको गैस के लिए पैसे नहीं देने होते।

ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Free LPG CylinderFree LPG Cylinder on diwaliFree LPG Cylinder on holiujjawala schemeup newsup news in hindiuttar pradeshYogi Adityanathएलपीजी सिलेंडरफ़्री गैस सिलेंडरयूपी न्यूज़सीएम योगी आदित्यनाथ