घर में लिखी जा रही थी यूपी बोर्ड की कॉपियां, चार छात्राएं मौके पर दबोची गई

प्रतापगढ –जिले के सांगीपुर इलाके में 4 नकलची छात्राएं कापियां लिखती हुई पकड़ी गयीं। पुलिस के मुखबिर की सूचना पर मौके से पुलिस ने सभी चारो छात्राओं को दबोच कर थाने ले आयी।

पुलिस ने मौके से मिली इंटर की 30 कापयों व हाई स्कूल की 23 कापियों को जब्त कर छात्रों पर कानूनी कार्रवाई कर दी है। इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि, कल मंगलवार को मौके पर जाकर जीआईसी के प्रधानाचार्य पड़ताल करेंगें, तभी तस्वीर साफ हो पाएगी।

गौरतलब हो कि सोमवार की देर शाम मुख्यालय से लगभग 50 किमी स्थित सांगीपुर में पुलिस मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि स्थानीय गुप्ता जी की छत पर कुछ लड़कियां गुपचुप तारीके से यूपी बोर्ड की कापियां लिख रही हैं। पुलिस ने बिना देर किए मौके पर दबिश दी जहां सभी छात्राएं मौजूद मिलीं। इनके पास से 30 शादी कांपियां इंटर की तथा 23 कांपियां हाई स्कूल की बरामद हुईं। साथ ही बोर्ड के कुछ पर्चे भी बरामद हुए..जिसकी परीक्षा हो चुकी है।

 इस मामले को लेकर पुलिस भी हैरान है कि जो पर्चे हो चुके हैं उनका मौके मिलना और बिना कुछ भी लिखी कापयों का मिलना कई सवाल खड़ा कर रहा है कि क्या किसी खराब हुए पेपर के लिए ये “कपट”व्यवस्था कि जा रही है या फिर इस कॉपी को नकल के जरिये भरकर पूर्व में जमा की गई कापियों में सेट करने का मामला है। हो कुछ भी ये प्रथम दृष्टया सेटिंग-गेटिंग का मामला ही है। बहरहाल पुलिस ने मामले की जानकारी सम्बन्धित जी विद्यालय निरीक्षक को देकर इस पर वैधानिक कार्रवाई कर दी है।

क्या कहते है, डी आईओएस इसपी यादव..

इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी यादव ने दूरभाष पर बताया कि, मामले की जानकारी उन्हें है। न्होंने कहा कि, राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य को इस सारी घटना की जांच के लिए भेज गया है जांच के बाद हकीकत सामने आ जायेगी। उन्होंने कहा कि घटना सही है लेकिन जो बोर्ड की कांपियां पकड़ी गई है, उसपर किस जिले का या सेंटर का कोड नम्बर पड़ा है। हो सकता है कि पड़ोसी जनपद अमेठी की कांपियाँ हों। 

हालांकि डीआईओएस ने ये जरूर साफ किया कि कहीं की भी कांपियां या पर्चा हो सेंटर व कार्यालय के बाहर पाया जाना अपराध की श्रेणी में आता है। इसलिए उन छात्राएं क्रमशः प्रिय गुप्त पुत्री राजेन्द्र गुप्ता ,ज्योति सिंह पुत्री विनोद सिंह, नेहा गुप्ता पुत्री राजेंद्र गुप्ता (छविराजी स्कूल)पर कार्रवाई तो होगी ही साथ जिस मकान में ये काम हो रहा था उस पर भी पड़ताल के बाद कार्रवाई होना तय है।

(रिपोर्ट-मनोज त्रिपाठी,प्रतापगढ़)

Comments (0)
Add Comment