Budget 2024: सोना-चांदी और मोबाइल समेत ये चीजे हुई सस्ती…जानें युवाओं के लिए बजट में क्या है?

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट पेश किया। बजट में वित्त मंत्री ने देश की समृद्धि के साथ-साथ नागरिकों के निजी हितों को प्रभावित करने वाले कारकों पर विशेष ध्यान दिया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने उन सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के विस्तार का भी ऐलान किया है, जो वर्तमान में लोगों के निजी हितों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं। इसके अलावा लोगों के हितों को केंद्र में रखते हुए वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करीब 85 मिनट के अपने बजट (Budget 2024) भाषण में कई उत्पादों और सेवाओं पर लगने वाले टैक्स में बदलाव किए हैं। टैक्स में कमी की वजह से जहां कई उत्पाद अब सस्ते हो जाएंगे, वहीं टैक्स में बढ़ोतरी की वजह से कई उत्पादों के दाम बढ़ जाएंगे। मोदी सरकार के इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं।

बजट में उन्होंने युवा कौशल विकास, शिक्षा, कृषि और रोजगार सृजन जैसे क्षेत्रों पर खास ध्यान दिया। वित्त मंत्री ने देश के पूर्वी राज्यों को देश की आर्थिक वृद्धि का इंजन बनाने के लिए विशेष योजनाओं का भी ऐलान किया। सफेद साड़ी में लोकसभा पहुंची वित्त मंत्री ने 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू किया।

Budget 2024 की बड़ी बातें

ये चीजे हुई सस्ती ?

सोना-चांदी से बने गहने
इलेक्‍टॉनिक गाडि़यां
कैंसर की दवाएं
मोबाइल-चार्जर
मछली का भोजन
बिजली के तार
प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी
चमड़े से बनी वस्तुएं
रसायन पेट्रोकेमिकल
एक्‍सरे मशीन
लिथियम बैट्री
क्या-क्या हुआ महंगा
प्लास्टिक सामान पर आयात शुल्क बढ़ा
प्लास्टिक सामान होगा महंगा
पेट्रोकेमिकल – अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी
पीवीसी – इंपोर्ट घटाने के लिए 10 से 25 फीसदी का इजाफा
हवाई सफर महंगा
सिगरेट महंगी
Budget 2024: नई टैक्स व्यवस्था में मिली छूट

0-3 लाख तक इनकम टैक्स फ्री
3-7 लाख-5%
7-10 लाख-10 %
10-12 लाख-15%
12-15 लाख-20%
15 लाख से ऊपर-30%

बजट में बिहार को बड़ी सौगात


पटना-पूर्णिया, बोधगया-राजगीर-दरभंगा, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे

कुल लागत 26 हजार करोड़
राजगीर के विकास के लिए काम होगा
नालंदा को पर्यटन केंद्र बनाया जाएगा
विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर बनेगा
बक्सर में गंगा नदी पर पुल
बिहार में नए मेडिकल कॉलेज निर्माण
खेल के लिए इंफ्रा का विकास
महाबोधी मंदिर कॉरिडोर बनाएंगे

Budget 2024 में आंध्र को भी तोहफा

आंध्र प्रदेश को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का प्रयास किया है। राज्य में पूंजी जरूरों को देखते हुए बहुपक्षीय एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायत देने की घोषण की। आंध्र प्रदेश को को चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी तथा भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि दी जाएगी। इसके अलावा वित्त मंत्री ने पोलावरम सिंचाई परियोजना के वित्तपोषण और उसे पूरा करने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस से प्रदेश के किसानों को लाभ होगा।

बाढ़ राहत व सिंचाई के लिए वित्तीय सहायता बढ़ी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न राज्यों में बाढ़ नियंत्रण उपायों और सिंचाई परियोजनाओं को मजबूत करने के लिए 11,500 करोड़ रुपये की व्यापक वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की। साथ ही सरकार उन्नत सिंचाई लाभ कार्यक्रम (AIBF) और अन्य स्रोतों के जरिए विभिन्न परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी।

Budget 2024: महिलाओं को तीन लाख करोड़

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया। इसके साथ ही कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने की घोषणा की।

युवाओं पर मेहरबान सरकार

मोदी 3.0 सरकार ने अपने पहले बजट में युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले युवाओं को 15 हजार रुपए की सहायता तीन किस्तों में मिलेगी। एजुकेशन लोन के तहत उन युवाओं को देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा जिन्हें सरकारी योजनाओं का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। लोन की रकम का 3 फीसदी तक सरकार देगी। इसके लिए ई-वाउचर पेश किए जाएंगे, जो हर साल एक लाख छात्रों को दिए जाएंगे।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

BudgetBudget 2024Budget 2024 LiveNirmala Sitharaman