इस बार संस्कारी पुलिस वालों की होगी कुंभ में तैनाती

इलाहाबाद –प्रयागराज इलाहाबाद में  प्रशासन ने साल 2019 के कुंभ मेले में हिस्सा लेने वाले लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे इसके लिए एक अनोखी योजना बनाई है।

इस योजना के तहत शाकाहारी, शराब व धुम्रपान न करने वाले और विनम्र बोली वाले पुलिस बलों को ही 15 जनवरी 2019 से शुरू होने वाले कुंभ मेले की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके अलावा मन में लोगों के प्रति किसी भी प्रकार की हीन भावना न हो, इसका भी बहुत ध्यान दिया जायेगा। सिर्फ इतना ही नहीं कुंभ मेले में सुरक्षा के लिए तैनात किए जाने वाले इन पुलिस अफसरों का इंटरव्यू एसपी लेंगे और जांच पूरी होने के बाद उन्हें ‘अच्छा चरित्र प्रमाण पत्र’ भी दिया जाएगा। 

इस बाबत डीआईजी (कुंभ) केपी सिंह का कहना है कि शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली और बंदायू जैसे जिलों के एसएसपी को हिदायत दी गई है कि कुंभ में तैनात होने वाले पुलिस अफसरों की जांच वह खुद करें।

इसके अलावा जिला प्रशासन यह भी देख रहा है कि जिन अफसरों की ड्यूटी मेले में लगाई जाएगी वह इलाहाबाद के मूल निवासी नहीं होने चाहिए। कुंभ में तैनात होने वाले कॉन्सटेबलों की आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि हेड कॉन्सटेबलों की उम्र 40 और सब इंस्पेक्टरों की उम्र 45 वर्षों से ज्यादा न हो।

गौरतलब है कि कुम्भ में कई देशों व विदेशों के लोग आते हैं। श्रद्धालुओं के प्रति श्रृद्धा भाव रखना पुलिस की पहली प्राथमिकता है। कुम्भ में ऐसे पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाये, जो व्यवहारिक हों ऐसी शासन की मंशा है और इस पर हम काम कर रहे हैं।

Comments (0)
Add Comment