बांध चटकने से तेज हुआ पानी का रिसाव, बदायूं – फर्रुखाबाद मार्ग बंद

फर्रुखाबाद–फर्रुखाबाद में गंगा का जलस्तर बढ़कर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। इससे तटवर्ती गांव के लोगो  की और मुश्किलें बढ़ गई हैं। गंगा की बाढ़ की चपेट में और कई गांव आ गए हैं। बदायूं मार्ग पर बाढ़ का पानी तेज धार से बहने से वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। फर्रुखाबाद में कड़क्का बांध क्षति गृहस्त हो गया है।

जिससे ग्राम बिचपुरिया सहित आधा दर्जन ग्रामो के डूबने का खतरा उतपन्न हो गया है। जसूपुर गढि़या के निकट निबिया-सलेमपुर संपर्क मार्ग बाढ़ के पानी की तेज धार से कट गया है, जिससे बड़े वाहनों का आवागमन बाधित हो गया है।फर्रुखाबाद में गंगा का जलस्तर 5 सेंटीमीटर बढ़कर खतरे के निशान के करीब 137.05 मीटर पर पहुंच गया है। नरौरा बांध से गंगा में 202234 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रामगंगा का जलस्तर 5 सेंटीमीटर घटकर 137.35 मीटर पर पहुंच गया है। खोह हरेली रामनगर से रामगंगा में 12092 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रामगंगा खतरे के निशान से 25 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।

रामगंगा की बाढ़ ने  बिकराल रूप धारण कर कड़क्का बांध को क्षति ग्रस्त कर दिया है। रामगंगा के बिकराल रूप धारण करने से इमादपुर सोमबन्सी की सड़को पर कमर से ऊपर पानी बहने लगा है।इमादपुर की सारी दुकाने बाढ़ में डूब गई है । राजेपुर में ब्लाक परिसर में पानी घुस गया है। यहां हालात यह है की सड़को पर गंगा और राम गंगा  का पानी कमर से ऊपर चल रहा है। इस क्षेत्र में चित्रकूट डिप पर रामगंगा का अथाह पानी बह रहा है।बदायूं मार्ग पर बाढ़ का पानी तेज धार से बहने से वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। जिससे लोगो को परेशनी हो रही है 

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार , फर्रूखाबाद)

Comments (0)
Add Comment