विधानसभा का घेराव करने पहुंचे वित्तविहीन शिक्षकों की पुलिस से झड़प

लखनऊ — राजधानी लखनऊ में मंगलवार को भारी संख्या में उत्तर प्रदेश माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक एकजुट हुए। अपनी मांगो को लेकर विधान भवन घेरने की रणनीति से पहुंचे शिक्षकों ने हजरतगंज चौराहे पर जमकर हंगामा किया।

सरकार विरोधी नारे लगाते हुए भाजपा कार्यालय की तरफ कदम बढ़ाए तो मौके पर तैनात पुलिस फोर्स ने बैरिकेटिंग लगाकर उन्हें वहीं रोक दिया। इस दौरान पुलिस और शिक्षकों खुब नोक-झोंक हुई। 

वहीं वित्तविहीन शिक्षकों ने कहा कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिकाओं से सामान्य विभाग के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के समान कार्य लिया जा रहा है। इसको लेकर वित्तविहीन शिक्षकों की ओर से लंबे समय से मांग की जा रही है कि सरकार द्वारा कर्मचारियों के समान मानदेय एवं वेतन दिया जाए, लेकिन इसके बाद भी मांगों पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है।

इसके अलावा वित्तविहीन शिक्षक महासभा के अध्यक्ष उमेश द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश में 20 हजार से अधिक वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों में लगभग चार लाख शिक्षक एवं कर्मचारी कम पारिश्रमिक पर शैक्षिक विकास एवं शिक्षा के गुणवत्ता वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होनें कहा कि माध्यमिक वित्त विहीन शिक्षकों व कर्मचारियों को उचित मानदेय दिया जाए जिससे उनको जीवन यापन में परेशानी न हो। 

Comments (0)
Add Comment