सुल्तानपुर मंगेश यादव एनकाउंटर की होगी मजिस्ट्रेट जांच, अखिलेश यादव ने उठाए थे सवाल

Sultanpur Encounter: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में दिनदहाड़े दो करोड़ की लूट के मुख्य आरोपी मंगेश यादव के एनकाउंटर (mangesh yadav encounter) को लेकर सूबे की सियासत का माहौल गरमा गया है। एक ओर जहां समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इस एनकाउंटर पर गंभीर सवाल उठाते हुए राज्य सरकार पर निशाना साधा है। वहीं, दूसरी तरफ योगी सरकार इसे कानून व्यवस्था की दिशा में उठाया गया सख्त कदम बता रही है। फिलहाल अब मंगेश यादव के एनकाउंटर की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

Sultanpur Encounter: खंगाले जा रहे CCTV

सुल्तानपुर जिलाधिकारी कृत्तिक ज्योत्सना ने जांच के लिए आदेश दे दिया है। सूत्रों की माने तो लाभुवा की एसडीएम विदुषी सिंह को इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील डॉ. गजेंद्र सिंह यादव ने इस पुलिस मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में मामला दर्ज कराया है।

बताया जा रहा है कि पुलिस ने इलाके के सीसीटीवी कैमरे खंगाले। जांच में लूट की वारदातों में 12 अपराधी शामिल पाए गए। पुलिस ने सभी अपराधियों पर एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। गिरोह के मुख्य सरगना विपिन सिंह ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। जबकि जौनपुर निवासी मंगेश यादव पुलिस मुठभेड़ में मारा गया।

अखिलेश यादव ने मुठभेड़ को बताया था फर्जी

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुल्तानपुर में लूट के आरोपी मंगेश यादव के पुलिस एनकाउंटर पर सवाल उठाए थे। उन्होंने अपने सोशल मीडिया साइट पर लिखा था- जब मुख्य आरोपी ने सरेंडर कर दिया है तो लूटा गया सारा माल भी वापस किया जाना चाहिए और सरकार को अलग से मुआवजा देना चाहिए, क्योंकि ऐसी घटनाओं से होने वाले मानसिक आघात से उबरने में काफी समय लगता है जिससे व्यापार में नुकसान होता है जिसकी भरपाई सरकार को करनी चाहिए।

1 करोड़ 40 लाख की हुई थी डकैती

गौरतलब है कि 28 अगस्त को सुल्तानपुर शहर में ओम ऑर्नामेंट ज्वैलरी शॉप में बदमाशों ने डकैती की वारदात को अंजाम दिया था। दोपहर करीब 12 बजे दो बाइक पर सवार 5 बदमाशों ने तमंचे के बल पर ज्वैलरी की दुकान से 1 करोड़ 40 लाख के जेवरात और नकदी लूट ली थी।

इस दौरान सभी बदमाशों ने अपने चेहरे ढके हुए थे। डकैती को अंजाम देने के बाद वे बाइक से नेशनल सिनेमा रोड होते हुए भाग निकले। बाद में सभी बदमाश बोलेरो गाड़ी में सवार होकर रायबरेली चले गए। बदमाशों ने 10 मिनट में दुकान खाली कर मोटरसाइकिल पर फरार हो गए थे।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Akhilesh Yadav statementMangesh Yadav encounterMangesh Yadav robberypolitical controversySultanpur encounterUttar Pradesh STF encounterYogi government response