नहीं थम रहा फर्जी रसीद से ठगी का धंधा, बिजली विभाग को लाखों के राजस्व का चूना

फर्रुखाबाद–फर्रुखाबाद में बिजली विभाग में बिल की फर्जी रसीद देकर ठगी का धंधा थम नहीं रहा है। कारिंदे व बिचौलिए आए दिन विभाग को लाखों के राजस्व को चूना लगाने के साथ ही उपभोक्ताओं की भी जेबें काट रहे हैं। 

ऐसा ही मामला एक व्यक्ति द्वारा ठगी के शिकार चार उपभोक्ता डिवीजन कार्यालय पहुंचे। उनके बिल की रसीद कंप्यूटर से चेक किए जाने पर फर्जी निकलीं। डिवीजन कार्यालय भोलेपुर में सक्रिय बिचौलिए बिल कम कराने का झांसा देकर बकाएदारों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।  उपभोक्ताओं ने बाबू अमित मिश्र से भुगतान जमा होने के बावजूद बिल अधिक आने की शिकायत की। अमित मिश्र ने उनकी भुगतान रसीदें कंप्यूटर से चेक कराई तो 35 हजार से अधिक धनराशि की चारों रसीदें फर्जी निकलीं। राजीव गांधी नगर निवासी डा. अमित दीक्षित ने बताया कि उनके नर्सिंगहोम में फरवरी में एक लाख से अधिक बिल बकाया था।

बिचौलिया ब्याज कम कराने का आश्वासन देकर उनके पिता ने 85 हजार रुपये ले गया। कनेक्शन कटने की नौबत आने पर उन्होंने स्वयं 30 हजार रुपये बिल जमा कर दिया। सिकत्तर बाग निवासी राधाकृष्ण द्विवेदी का  43 हजार रुपये बिल 35 हजार रुपये में अदा का भरोसा देकर उनसे रुपए ले गया। उन्हें 22600 रुपये की रसीद दी, वह भी फर्जी निकलीं। बटुआ वाली गली निवासी संतोष शुक्ला ने  उन्होंने 29 हजार का बिल अदा करने के लिए बिचौलिए को 22 हजार रुपये दिए थे। उसने 12,600 की तीन रसींद दीं। चेक कराने पर फर्जी निकलीं। वहीं गढ़ी कोहना निवासी सुरेश चंद्र वाल्मीकि ने बताया कि फरवरी में उन पर 90 हजार रुपये बिल बकाया था। बिचौलिए को फोन किया गया उसने सभी उपभोक्ताओं से रुपये लेने की बात स्वीकारते हुए रसीदें असली होने का दावा किया।

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार, फर्रूखाबाद)

Comments (0)
Add Comment