Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इस बार रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का सही समय

Rakhi Bandhne Ka Muhurat 2024: हिन्दू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। इस महीने में कई प्रमुख व्रत और त्योहार पड़ते हैं। इनमें एक है रक्षा बंधन का त्योहार जो सावन पूर्णिमा के दिन पड़ता है। यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है, जिसका सभी बहनें बेसब्री से इंतजार करती हैं।

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा। भाई-बहन के इस पवित्र त्योहार पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी यानी रक्षा सूत्र बांधती हैं। हालांकि इसमें बहनें जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा करती हैं और उनका आशीर्वाद लेती हैं। इसके बाद बहनें भाइयों को तिलक लगाकर, आरती उतारकर और मिठाई खिलाकर कलाई पर राखी बांधती है। साथ ही भाई की उन्नति और सफलता की कामना करती हैं। इसके बाद भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवन भर उनकी रक्षा करने का संकल्प लेते हैं।

Raksha Bandhan 2024: कब तक रहेगा भद्रा का साया

वैसे तो भाई को राखी बांधने की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। रक्षाबंधन पर इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि भद्रा (bhadra) का साया न हो। लेकिन रक्षाबंधन के त्योहार पर इस बार भद्रा का साया रहेगा। कहा जाता है कि भद्रा काल में भाईयों को राखी नहीं बांधनी चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्रा अशुभ होता है, इस दौरान आप जो भी काम करते हैं उसका शुभ फल नहीं मिलता। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शूर्पणखा ने भद्रा काल में ही रावण को राखी बांधी थी और रावण का पूरा साम्राज्य नष्ट हो गया था। आइए जानते हैं कि इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा काल को लेकर उनका क्या कहना है।

Sawan Purnima Date 2024

पंचांग के अनुसार इस बार सावन पूर्णिमा तिथि 18 अगस्त को दोपहर 2.21 बजे से शुरू होगी, जो अगले दिन यानी 19 अगस्त को पूरे दिन रहेगी। ऐसे में रक्षा बंधन का त्योहार 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा।

7 घंटे रहेगा भद्रा का साया

ज्योतिषियों के अनुसार इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा (bhadra) सुबह से ही शुरू हो जाएगी। भद्रा सुबह 05:53 बजे से दोपहर 01:32 बजे तक रहेगी। यह भद्रा धरती के नीचे पाताल लोक में रहती है। भद्रा में रक्षा सूत्र बांधना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 1.24 बजे के बाद है।

राखी बांधने का उचित समय

पंचांग के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त सोमवार को दोपहर 1:24 बजे से शाम 6:25 बजे तक है। इसक अलावा प्रदोष काल में शाम 6:56 बजे से रात 9:08 बजे तक राखी बांधने का समय भी अच्छा है। इस समय रक्षा सूत्र बांधने से भाइयों को लंबी आयु और धन-सौभाग्य का भी आशीर्वाद मिलता है।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

bhadra kaal timekab hai raksha bandhanKya hai rakhi bandhne ke muhuratRaksha Bandhan 2024 dateRaksha Bandhan 2024 date and timeRaksha Bandhan 2024 shubh muhurtRaksha Bandhan 2024 significance