कुंडा के राजा “राजा भैया” का आज है जन्मदिन , जानिए कौन है ये ?

लखनऊ– यूपी की राजनीति में अलग पहचान रखने वाले रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने 31 अक्टूबर को बर्थडे सेलिब्रेट किया। रघुराज प्रताप सिंह “राजा भैया” का जन्म 31 अक्टूबर 1967 को प्रतापगढ़ के कुंडा में हुआ था। इसी क्षेत्र से वे विधानसभा विधायक भी हैं।

अखिलेश सरकार में मंत्री रहे राजा भैया के पिता राजा उदय प्रताप सिंह अपनी कट्टर हिन्दू छवि के लिए जाने जाते हैं। उनके दादा राजा बजरंग बहादुर सिंह हिमांचल प्रदेश के राज्यपाल रहे। राजा भैया की प्राइमरी स्कूलिंग इलाहाबाद के महाप्रभु बाल विद्यालय से हुई। भारत स्काउट एंड गाइड हाई स्कूल ममफोर्डगंज, इलाहाबाद से इन्होंने इंटरमीडिएट किया। इन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रैजुएशन किया है। इसी यूनिवर्सिटी से इन्होंने मिलिट्री साइंस और इंडियन मेडिवल हिस्ट्री में ग्रैजुएशन की डिग्री ली है। इस साल हुए विधानसभा चुनाव में इन्होंने 14 करोड़ की संपत्ति घोषित की।

कभी बीएमडब्ल्यू तो कभी मर्सडीज के साथ फोटो क्लिक करवाने वाले राजा भैया की ये है पर्सनल लाइफ से जुड़ी अहम बात –

राजा भैया बताते हैं, “हम चाहे कुंडा में बनी बेंती कोठी में रहें या लखनऊ के सरकारी आवास में, हमारा खाना सिर्फ मिट्टी के चूल्हे पर पकता है। मुझे सिर्फ उसी का स्वाद पसंद है।” इनके करीबी डॉ. कैलाश नाथ ओझा बताते हैं, “इन्होंने लखनऊ में मिली सरकारी आवास में भी मिट्टी का चूल्हा बनवाया है। रोटी से लेकर दाल-सब्जी तक मिट्टी के चूल्हे पर ही बनती है।”

 

Comments (0)
Add Comment