इस अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के हाथ-पैर बांध कराया जाता है प्रसव,महिला की मौत

कानपुर देहात– कानपुर देहात में आज एक बार फिर एक गर्वभती महिला प्राईवेट हास्पिटल की कार्यशैली और उनके अनट्रेंड डॉक्टर के हाथों मौत का शिकार हो गई, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की नींद टूटने का नाम नहीं ले रही हैं। 

वहीं प्राइवेट अस्पतालों द्वारा मरीजों की जिन्दगी के साथ आये दिन किये जा रहे खिलवाड और उसके कारण होने वाली मौतों के बाद भी जिला प्रशासन का भी इस ओर ध्यान ही नहीं जा रहा हैं। जिसका खमियाजा लोगो को अपनी जान देकर चुकाना पड़ रहा हैं। इसी के चलते जनपद में एक माह में करीब 7 गर्भवती महिलाओं की मौत इन मानक विहीन प्राइवेट अस्पतालों की वजह से हो चुकी हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी के जनपद कानपुर देहात के अकबरपुर के अंजली हास्पिटल में देखने को मिला।कानपुर देहात के स्वास्थ्य विभाग और अकबरपुर स्थित अंजली हॉस्पिटल में गर्भवती महिला का प्रसव कुछ अलग ही ढंग से किया जा रहा था। ऐसा न तो आपने देखा होगा और ही सुना होगा । इस हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं का हाथ पैर बांधकर व थप्पड़ मार कर प्रसव करवाया जाता था। जो शायद आज तक किसी और डॉक्टर द्वारा ऐसा प्रसव कराया गया होगा।  

इस हॉस्पिटल का न तो रजिस्ट्रेशन है और न ही एनओसी है लेकिन फिर भी यहाँ के डॉक्टर अपने तरीके से अधिकारियो की मिलीभगत के चलते ये अस्पताल चला रहे है। इस हॉस्पिटल में खुलेआम मौत का खेल खेला जाता है । जिले के अधिकारियों के नाको तले ऐसे हॉस्पिटल आये दिन लोगो के साथ मौत का खेल खेल रहे है। कल भी नबीपुर स्थित गौरी हॉस्पिटल ने एक ऐसी ही गर्भवती महिला की जान ले ली। जिसके बाद हंगामा हुआ था लेकिन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अब तक ऐसे अस्पताल पर कोई कार्यवाही नही की है।

कार्यवाही न होने से ऐसे अस्पताल खुलेआम इलाज के नाम पर आम इंसान की जेब में डाका डालते है ।फिर भी जिले का स्वास्थ्य विभाग ऐसे अस्पतालों पर कार्यवाही नही करता है। स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन के लचर रवैया का फायदा उठाकर ये अस्पताल धड़ल्ले से फल फूल रहे है और लोगो की जान ले रहे है।

इस पूरे मामले में जिले के जिलाधिकारी ने जांच करा कर कार्यवाही की बात कही है। साथ ही जिलाधिकारी ने मामले को गंभीर मानते हुए जनपद के सभी प्राइवेट अस्पतालों का निरीक्षण कर मनाक का उल्लघंन करने वाले और अनट्रेन्ड डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मी रखने वाले अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं। 

(रिपोर्ट-संजय कुमार, कानपुर देहात)

Comments (0)
Add Comment