प्रधानमंत्री ने किया दुनिया की सबसे ऊंची पटेल प्रतिमा का अनावरण

न्यूज डेस्क– आज प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया, नर्मदा में सरदार वल्लभभाई पटेल  की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। उनकी इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का नाम दिया गया है।

इसका उद्घाटन सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर किया गया। इस मौके पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने उन आलोचकों को जवाब दिया जिन्होंने ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ बनाने पर सवाल खड़े किए थे। इस दौरान इन्होने कहा कि देश की रियासतों का विलय कर सरदार पटेल ने देश को मजबूत बनाया।

आगे उन्होने कहा, ‘कई बार मैं हैरान रह जाता हूं, जब देश में ही कुछ लोग हमारी इस मुहिम को राजनीति से जोड़कर देखते हैं। सरदार पटेल जैसे महापुरुषों, देश के सपूतों की प्रशंसा करने के लिए भी हमारी आलोचना होने लगती है। ऐसा अनुभव कराया जाता है मानो हमने बहुत बड़ा अपराध कर दिया है।’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश के लिए सोचने वाले युवाओं की शक्ति हमारे पास है। देश के विकास के लिए, यही एक रास्ता है, जिसको लेकर हमें आगे बढ़ना है। देश की एकता, अखंडता और सार्वभौमिकता को बनाए रखना, एक ऐसा दायित्व है, जो सरदार साहब हमें देकर गए हैं।

Comments (0)
Add Comment