अब रुकेगी रूस-यूक्रेन की जंग ? पीएम मोदी पोलैंड-यूक्रेन के ऐतिहासिक दौरे पर हुए रवाना

PM Modi Poland Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर दिल्ली से रवाना हुए। इस दौरान पीएम मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन का भी दौरा करेंगे। पिछले 45 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। वारसॉ में पीएम मोदी पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे।

पोलैंड-यूक्रेन की यात्रा पर पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर रहेंगे। इसके बाद वह यूक्रेन जाएंगे। दोनों देशों की प्रमुख यात्राओं के लिए नई दिल्ली से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा को लेकर बड़ा संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वह आने वाले सालों में दोनों देशों के साथ मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में मदद करने के लिए तत्पर हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 साल पूरे हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हम राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे कर रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है। लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत बनाती है। मैं अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्रों प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलूंगा।

पोलैंड से सीधे यूक्रेन जाएंगे पीएम मोदी

आपको बता दें कि पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर पोलैंड की अपनी यात्रा के बाद यूक्रेन का दौरा करेंगे। यूक्रेन के देश बनने के बाद यह पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन का दौरा कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम यूक्रेन में शांति और स्थिरता की जल्द वापसी की उम्मीद करते हैं। प्रधानमंत्री यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी विचार साझा करेंगे।

भारत-यूक्रेन संबंध और होंगे मजबूत

यूक्रेन यात्रा के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों के साथ व्यापक संपर्कों की स्वाभाविक निरंतरता के रूप में काम करेगी और आने वाले वर्षों में मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।
ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

pm modi in ukrainepm modi meets Zelenskyypm modi poland visitpm modi ukrainepm modi ukraine visitVolodymyr Zelenskyy