PM Modi Visit Ukraine: जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी, यूक्रेन में शहीद हुए बच्चों को दी श्रद्धांजलि

PM Modi Visit Ukraine , कीव: यूक्रेन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय में युद्ध में मारे गए बच्चों पर मल्टीमीडिया शहीद प्रदर्शनी का दौरा किया। उनके साथ यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की भी थे। प्रधानमंत्री मोदी ने संघर्ष में मारे गए बच्चों की मौत पर दुख जताया।

बच्चों की याद में पीएम मोदी रखा खिलौना

इस दौरान पीएम मोदी ने बच्चों के सम्मान में उनकी याद में एक खिलौना रखा। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शहीद प्रदर्शनी में श्रद्धांजलि देते हुए तस्वीरें भी शेयर कीं। पीएम मोदी ने लिखा, ‘राष्ट्रपति जेलेंस्की और मैंने कीव में शहीद प्रदर्शनी में श्रद्धांजलि दी। संघर्ष विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए विनाशकारी है। मेरी संवेदनाएं उन बच्चों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई है और मैं प्रार्थना करता हूं कि उन्हें अपना दुख सहन करने की शक्ति मिले।’

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी एक्स हैंडल पर वीडियो और तस्वीरें शेयर करते हुए कहा, ‘आज कीव में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने रूसी हमले में अपनी जान गंवाने वाले बच्चों की स्मृति को सम्मानित किया। उन्होंने आगे लिखा, हर देश में बच्चों को सुरक्षित रहने का अधिकार है। हमें इसे संभव बनाना चाहिए।’ शहीद प्रदर्शनी में पहुंचने पर जेलेंस्की ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया और हाथ मिलाया।

पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

युद्ध में यूक्रेन के साथ एकजुटता के प्रतीक के रूप में पीएम मोदी ने एक बड़े भाई की तरह जेलेंस्की के कंधे पर मजबूती से अपना हाथ रखा। इसके बाद पीएम मोदी और जेलेंस्की ने द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें मुख्य फोकस बातचीत के जरिए रूस और यूक्रेन विवाद का हल निकालने पर रहा। 23 अगस्त यूक्रेन का राष्ट्रीय ध्वज दिवस भी है।

महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले पीएम मोदी ने यूक्रेन की राजधानी कीव में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण में महात्मा गांधी के शांति के संदेश की प्रासंगिकता पर जोर दिया। पीएम मोदी ने एक्स पर एक फोटो भी शेयर की और कहा, कीव में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बापू के आदर्श सार्वभौमिक हैं और लाखों लोगों को उम्मीद देते हैं। आइए हम सब मानवता के लिए उनके दिखाए रास्ते पर चलें।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

pm modipm modi ukraine-visitPresident Zelenskyrussia-ukraine-warsocial mediatribute to childrenVolodymyr Zelenskyy