पीएम मोदी ने ‘रन फॉर युनिटी’ को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली — सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 142वीं जंयती पूरे देश मना रहा.वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्पांजलि अर्पित कर ‘रन फॉर युनिटी’ को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल को हम बहुत ही जल्द भुला बैठे हैं. लेकिन सरदार साहब देश की आत्मा में विराजमान हैं. उन्होने देश की सांस्कृतिक विविधता का जिक्र करते हुए कहा कि हमने एकता अपनी विरासत से सीखा है. विश्व की हर परंपरा को हमने अपने अंदर समेटा है. देश की एकता के लिए सरदार पटेल ने भगीरथ काम किया है. इसका पूरे देश को पता चलना चाहिए. 

 

बता दें कि स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का आज 142वां जन्मदिवस है. इस मौके पर आज इंडिया गेट से सटे नेशनल स्टेडियम में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद मार्ग स्थित पटेल चौक पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया. इसके बाद झंडा फहराकर ‘रन फॉर यूनिटी’ को रवाना किया. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और गृहमंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे. इस आयोजन की वजह से जाम ना लगे इसलिए इंडिया गेट और उसके आसपास के रास्तों पर ट्रैफिक डाइवर्ट किया गया था. इस आयोजन में करीब 15 हजार लोगों के शामिल हुए.

स्वतंत्रता संग्राम से लेकर मजबूत और एकीकृत भारत के निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता. उनका जीवन, व्यक्तित्व और कृतित्व सदैव प्रेरणा के रूप में देश के सामने रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी थी. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के माध्यम से कहा, “सरदार वल्लभभाई पटेल ने लाखों भारतीयों को ‘एक राष्ट्र, एक संविधान’ के अंतर्गत लाना सुनिश्चित किया और एकता और देशभक्ति का उनका संदेश ‘न्यू इंडिया’ के लिए एक प्रेरणा है.”

पीएम ने कहा सरदार पटेल के कार्य को पीढी दर पीढ़ी आगे बढ़े इसलिए रन फॉर यूनिटी का आयोजन कर रहे हैं. मुझे खुशी है कि युवा बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा ले रहे हैं.पीएम ने कहा, ”सरदार पटेल ने ना सिर्फ संकट से बचाया बल्कि देश को छोटी छोटी रियासतों में बटने के खतरे से भी बचाया. सरदार पटेल ने साम, दाम, दंड, भेद का प्रयोग कर बहुत कम समय में देश को एकता के सूत्र में बांध दिया.

Comments (0)
Add Comment