खुशखबरी ! पीएम मोदी कल जारी करेंगे PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम सम्मान निधि की 18वीं किस्त की कुल 4,985।49 करोड़ रुपये की धनराशि शनिवार को उत्तर प्रदेश के 2,25,91,884 किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए डीएपी खाद की कोई कमी नहीं है। पूरे प्रदेश में डीएपी खाद की पर्याप्त उपलब्धता है। किसी भी तरह की कोई कमी नहीं है। सरकार डीएपी खाद पर कड़ी नजर रख रही है।

6000 रुपये हर साल किसानों के खातों में होते हैं ट्रांसफर

इस समय उत्तर प्रदेश में खेती के लिए 130 ड्रोन उपलब्ध हैं। ड्रोन ऑपरेटरों और वैज्ञानिकों को ड्रोन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से आर्थिक सहायता के रूप में हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त के हिसाब से एक साल में कुल 6000 रुपये किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। दिसंबर 2018 से शुरू हुई इस योजना में अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश के किसानों के खातों में कुल 74,492.71 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। राज्य में योजना की शुरुआत से अब तक 2.76 करोड़ किसानों को कम से कम एक बार योजना का लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री शनिवार को महाराष्ट्र के वेगल (वाशिम) में आयोजित एक कार्यक्रम के जरिए किसानों को 18वीं किस्त का भुगतान करने जा रहे हैं। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2,25,91,884 किसानों के खातों में कुल 4,985।49 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। इसके साथ ही किसानों का डेटा सही करने के बाद 46।70 करोड़ रुपये की 23।36 लाख लंबित किस्तों का भुगतान किया जा रहा है।

वहीं, अपने खाते में किस्त पाने के लिए किसानों को अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा। योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक- पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है, या बायोमेट्रिक-आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।


ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

225 LAKH FARMERS OF UP BENEFITEDAGRICULTURE MINISTER SURYA PRATAPINSTALLMENT PM KISAN FUND TOMORROWPM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA