Ola Electric IPO का खत्म हुआ इंतजार, मिलेगा कमाई का बंपर मौका, जान लें तरीका

ऐप आधारित टैक्सी राइडिंग सर्विस से मशहूर हुई Ola ने कुछ साल पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाना और बेचना शुरू किया था। आज यह देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों में से एक है, जो आने वाले अगस्त महीने में आपको जबरदस्त कमाई का मौका देने जा रही है। आप भी ओला से कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको कम से कम 15,000 रुपये का निवेश करना होगा।

2 से 6 अगस्त के बीच खुलेगा IPO

दरएसल ओला इलेक्ट्रिक अगले सप्ताह 2 अगस्त से 6 अगस्त के बीच सार्वजनिक सदस्यता के लिए अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) खोल सकती है। भाविश अग्रवाल के स्वामित्व वाली यह कंपनी 1 अगस्त को एंकर बुक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह निवेशकों के बीच काफी प्रतीक्षित IPO है। अगले महीने इसका बाजार में पदार्पण इस साल भारत के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, यह कंपनी, जो दलाल स्ट्रीट पर आने वाली पहली भारतीय ईवी दोपहिया वाहन कंपनी बन जाएगी, 9 अगस्त को सूचीबद्ध होने की संभावना है। ओला इलेक्ट्रिक की योजना नए निर्गम और बिक्री के प्रस्ताव के संयोजन के माध्यम से लगभग 740 मिलियन डॉलर जुटाने की है। कंपनी का लक्ष्य 4 बिलियन डॉलर से 4.25 बिलियन डॉलर के बीच पोस्ट-मनी वैल्यूएशन हासिल करना है। यह फर्म टीवीएस मोटर्स, बजाज ऑटो और एथर एनर्जी जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

ओला इलेक्ट्रिक ने 22 दिसंबर, 2023 को बाजार नियामक सेबी के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया। हालाँकि ओला अभी भी घाटे में चल रही है, लेकिन अपनी स्थापना के बाद से तीन वर्षों में इसने ई-स्कूटर बाजार में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, गोल्डमैन सैक्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटी, बोफा सिक्योरिटीज, एसबीआई कैप्स और बीओबी कैप्स इस सौदे पर काम कर रहे निवेश बैंक हैं। लॉ फर्म सिरिल अमरचंद मंगलदास कंपनी के वकील हैं।

ऐसे कर सकते हैं कमाई

सेबी के नियमों के मुताबिक रिटेल निवेशक यानी आम आदमी किसी भी कंपनी के आईपीओ में कम से कम 15,000 और अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। ऐसे में ओला के आईपीओ के लिए भी आपको कम से कम 15,000 रुपये के निवेश की जरूरत होगी। ऐसे में आप ओला के आईपीओ में पैसा लगा सकते हैं और कंपनी के शेयर बाजार में लिस्ट होने पर सही मुनाफा देखकर उसे बेच सकते हैं।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

OLA ELECTRIC IPOOLA ELECTRIC IPO DATEOLA IPOओला आईपीओ डेटओला इलेक्ट्रिक आईपीओ