ऊंचाहार NTPC अपडेट : हादसे में घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी प्रदेश सरकार

रायबरेली– रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (एनटीपीसी) के प्लांट में ब्वायलर के पाइप फटने से भीषण आग लग गई। इस हादसे में अब तक मरने वालों की संख्या 9 से बढ़कर 12 हो गयी है। जबकि  350 से ज्यादा मजदूर झुलस गए हैं। झुलसे हुए लोग बाहर निकाले जा चुके हैं। 

घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। कहा जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त प्लांट में 150 के करीब मजदूर काम कर रहे थे। जहां यह हादसा हुआ वहां 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना को संज्ञान में लेते हुए प्रमुख गृह सचिव को राहत और बचाव कार्य हेतु मदद के निर्देश दे दिए हैं । उन्होंने कहा कि -“घायलों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर SGPGI में किया जाए। घायलों के इलाज का खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी।”सीएम योगी ने मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये और सामान्य रूप से घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

एनटीपीसी की इस यूनिट में डेढ़ हज़ार से अधिक मजदूर काम करते हैं। घटना के सूचना के फौरन बाद जिले की सभी एंबुलेंस एनटीपीसी बुलाई गई हैं। इस दौरान कई मजदूरों के लापता होने की भी सूचना मिल रही है। मौके पर पहुंचे मजदूरों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। हादसे को लेकर एनटीपीसी के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। फिलहाल प्लांट में किसी भी बाहरी को प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। सीआईएसएफ ने पूरे प्लांट को अपने घेरे में ले लिया है। 

Comments (0)
Add Comment