निकाय चुनाव : प्रतापगढ़ में 12 प्रत्याशियों ने किया नामांकन,वहीँ लखनऊ में ये संख्या है बहुत कम

प्रतापगढ़– यूपी में नगर निकाय चुनाव की रणभेरी बजने के बाद से सभी दल राजनीती के इस महासमर के लिए अपनी कमर कस चुके हैं। निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद अब चुनाव की सभी प्रक्रियाएं तेजी से निपटाई जा रही हैं। इसी कड़ी में जिले में कल नगर निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद हेतु कुल 12 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दर्ज़ करवाया।

नगरपालिका अध्यक्ष पद हेतु बसपा नेता संतोष जैन की पत्नी राखी जैन ने नामांकन किया है। एक तरफ जहाँ सूबे में आचार संहिता लगी हुयी है वहीँ सिटी नगर पंचायत के  प्रत्याशियों ने बगैर अनुमति के नगर में बाइक जुलूस निकाला। पुलिस ने जुलूस में शामिल बाइक का चालान कर दिया है। इसी मामले में पुलिस ने अबू जफर उर्फ़ गुड्डू समेत दो  प्रत्याशियों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला भी दर्ज कर लिया है। 

आपको बता दे कि प्रतापगढ़ जिले में तो नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवारों ने अपना नामांकन करवाना शुरू कर दिया है , लेकिन राजनीती का गढ़ माने जाने वाली राजधानी लखनऊ में अभी तक ज्यादा प्रत्याशी नामांकन के लिए आगे नहीं आ रहे है। 

ये है कारण :

सूबे में घोषित निकाय चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन के पहले दिन राजधानी में एक भी नामांकन नहीं किया गया। इस बात को लेकर दिन भर शहर में ये चर्चा रही कि बुधवार का दिन नामांकन के लिए शुभ नहीं है, जिसके चलते एक भी प्रत्याशी नामांकन नहीं आया। पंडित रवि शंकर मिश्र के मुताबिक नामांकन के लिए सबसे शुभ मुहूर्त 2 और 3 नबंवर का है। 7 नबंवर को भी मुहूर्त शुभ रहेगा। जबकि इसके अलग राजनीतिक जानकारों के अनुसार बुधवार को पहला दिन था और कई पार्टियों ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। यही वजह है कि फिलहाल कोई भी नामांकन नहीं हुआ है लेकिन नामांकन के पहले दिन 9 फॉर्म मेयर के बिके हैं। अब तक कुल 14 महापौर के फॉर्म बिके हैं। इसके अलावा राजधानी में अब तक पार्षदी के 700 से अधिक फॉर्म खरीदे जा चुके हैं।

रिपोर्ट – मनोज त्रिपाठी ,प्रतापगढ़

Comments (0)
Add Comment