लखनऊ में धनतेरस पर हुई जमकर धनवर्षा, 2200 करोड़ के कारोबार से खिले व्यापारियों के चेहरे

लखनऊ — उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धनतेरस के शुभ अवसर पर सोमवार को शहर के बाजारों पर देर रात तक जमकर धनवर्षा हुई।

सुबह से लेकर देररात तक खरीदारी का शुभ मुहूर्त होने के कारण बाजारों में पूरे दिन रौनक रही। शहर के लोगों ने पिछले साल की तुलना में 20% अधिक खरीदारी करते हुए 2200 करोड़ रुपये खर्च कर डाले।जिससे व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। 

बता दें कि पिछले वर्ष 2017 में शहर में 1300 करोड़ का कारोबार हुआ था। इसमें करोड़ों रुपये की कार से लेकर गहने और बाकी सामान शामिल रहे। बाजारों में इतनी ज्यादा भीड़ रही कि रात 12 बजे तक ज्यादातर दुकानें खुली रहीं। कारोबारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बाजार मंदी की मार झेल रहा था, लेकिन धनतेरस पर हुई ब्रिकी ने सब कुछ भुला दिया। मंगलवार को भी अरबों रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है।

बर्तन कारोबारियों की रही चांदी

वैसे तो धनतेरस पर धनवर्षा सभी तरह के समानों पर हुई लेकिन धनतेरस पर  बर्तन खरीदने के शगुन की वजह से यहियागंज से लेकर शहर के तमाम बाजारों में बर्तन दुकानदारों की चांदी रही। कारोबारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा बिक्री नॉन स्टिक बर्तन की हुई।

दरअसल धनतेरस’ के दिन, हिन्दू देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं। जो धन की देवी हैं। धनतेरस से हिंदू लोग दिवाली के बेहद लोकप्रिय त्योहार की शुरूआत करते हैं। धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है। धनतेरस पर देवी लक्ष्मी के अलावा कुबेर के लिए भी यह पूजा की जाती है, जो धन के देवता हैं।

Comments (0)
Add Comment