लखनऊःलोहिया अस्पताल को मिली नई मशीनें ,कैंसर और न्यूरो के मरीज़ों को मिलेगी बड़ी राहत

लखनऊ — डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में  मंगलवार 13 नवम्बर का एक उद्धाटन कार्यक्रम में पहुँचे उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा संस्थान में नई मशीनों का लोकार्पण किया गया ।

इस दौरान संस्थान को एक नई लीनेक एक्सिलरेटर मशीन , पेट सी.टी. स्कैन मशीन , एक मेमोग्राफी मशीन मिली वहीं एक डीएसए लैब और एक हाईपर बेरिक थेरेपी यूनिट मिली । 

संस्थान के निदेशक दीपक मालवीय जी ने इस अवसर पर बताया कि प्रदेश में मात्र ये दूसरा सरकारी संस्थान है जहाँ इस तरह की मशीनें हैं । इस अवसर पर संस्था के निदेशक डॉक्टर दीपक मालवीय जी ने ट्रॉमा सेंटर शुरू किए जाने की आवश्यकता पर माननीय मंत्री जी का ध्यान खींचा ।

वहीं इस अवसर पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन जी ने बताया कि नई मशीनों के आने से कैंसर के मरीजों को प्रदेश में ही सस्ता इलाज उपलब्ध होगा और नई मशीनों से प्राथमिक स्तर पर ही कैंसर की पहचान हो सकेगी और साथ मे न्यूरो के मरीजों को भी इससे बड़ा लाभ मिलेगा । इन मशीनों से न सिर्फ राजधानी बल्कि पूर्वांचल और नेपाल से आने वाले मरीज़ों को भी बड़ी राहत मिलेगी ।

मंत्री जी ने इस अवसर पर संस्थान को सरकार की तरफ से हर सम्भव साहयता ज़ारी रखने का आश्वासन दिया ।उद्दघाटन समारोह में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे ,प्रोफेसर मुकुल सिन्हा , प्रोफेसर सी के पाण्डेय सहित संस्थान के छात्र छात्राएं शामिल हुए ।

(रिपोर्ट-अंशुमान दुबे,लखनऊ)

Comments (0)
Add Comment