लखनऊ: सरकारी विभाग के नाम से था फर्जी आफिस, ऑनलाइन आवेदन करवाकर ठगे लाखों

लखनऊ– लोगों के साथ नौकरी के नाम पर ठगी के मामले रुकने का नाम नही ले रहे है। ताजा मामला शहर के इंदिरानगर इलाके का है। जहां यूपी एसटीएस ने एक मकान में चल रहे राष्ट्रीय खाद्य एंव बीज भंडारण परिषद नाम के भर्जी विभाग का पर्दाफाश किया।

ठग इस विभाग में लोगों से नौकरी के नाम पर ऑनलाइन आवेदन मांगते थे। बाद में नौकरी के लिए नियुक्ति प्रमाण पत्र देने के लिए एक से पांच लाख तक की रकम वसूल करते थे।जालसाज इंदिरानगर के सेक्टर 19 स्थित मकान नंबर 227 से अपना यह फर्जी विभाग संचालित कर रहे थे।

पूछताछ में उन्होने कबूल किया कि वे अब तक सैकड़ो लोगों से नौकरी के नाम पर लाखों रुपये की ठगी कर चुके है। इतना ही नही बल्कि अभ्यर्थियों को शक न हो इसके लिए वे बकायदा खेती का प्रशिक्षण भी करवाते थे।

एसटीएफ ने जब मकान में छापा मारा उस वक्त वहां अभ्यर्थियों के साथ उनके अभिवावक भी मौजूद थे। जालसाजों ने लोगों को यकीन दिलवाने के लिए www.nfssc.org नाम की एक भर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी।

पूछताछ के बाद एसटीएफ ने संदीप मिश्रा, उसके भाई राजकुमार मिश्रा और प्रशिक्षक आलोक मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से एसटीएफ को मोबाइल फोन, कंप्यूटर, फर्जी विभाग से संबंधित दस्तावेज, रजिस्टर, प्रिंटर, सात आवेदन पत्र, पोस्टकार्ड, सात एटीएम मिले।

ठग संदीप मिश्रा ने बताया कि उसने एमएससी के बाद एमबीए किया है और पूर्वांचल विश्वविद्यालय से एलएलबी भी किया है। इसके अलावा उसने यूपीटीयू से कंप्यूटर कोर्स किया है। संदीप ने कोलकाता निवासी चचेरे भाई से फर्जी वेबसाइट बनवाई थी।  

Comments (0)
Add Comment