इस बार पूरा विश्व देखेगा अयोध्या का दीपोत्सव कार्यक्रम

अयोध्या इस बार दीपोत्सव का कार्यक्रम 4, 5, व 6 नवम्बर को 3 दिवसीय होगा। मुख्य कार्यक्रम 6 नवम्बर को होगा। कार्यक्रम को विश्वस्तरीय स्तर का बनाने का निरन्तर प्रयास चल रहा है। इस बार की दीपोत्सव को पूरा विश्व देखेगा एवं इसे स्मरण रखेगा। 

ये जानकारी देते हुये मण्डलायुक्त मनोज मिश्र व जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने बताया कि इस बार के दीपोत्सव कार्यक्रम में स्थानीय, अन्य प्रान्तों तथा विदेशों के कलाकार भाग लेगें। जिलाधिकारी ने आगे बताया कि 04 नवम्बर को अपरान्ह 11 बजे से 12 बजे तक राम की पैड़ी पर भगवान राम सीता स्वरूप प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड होगा, जिसमें प्रथम विजेता को 51 हजार, द्वितीय विजेता को 31 हजार, तृतीय विजेता को 21 हजार तथा 11-11 हजार के पांच सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। फाइनल राउण्ड में पहंुचने के लिए प्रतियोगी को 31 अक्टूबर को 11 बजे से 3.00 बजे तक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय के संतकबीर प्रेक्षागृह में आयोजित चयन प्रतियोगिता में भाग लेना होगा।

तीन दिवसीय आयोजन में जुटेंगे दुनिया भर से आये कलाकार:

05 नवम्बर को अयोध्या के विभिन्न स्थानो पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के रूप में 51, 31, 21 हजार रू0 की धनराशि प्रदान की जायेगी तथा 05 प्रतिभागी को 11-11 हजार रू0 का सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। 04 नवम्बर व 05 नवम्बर को डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय प्रेक्षागृह में सायं 6 बजे से 8 बजे तक विभिन्न देशो की विश्व स्तरीय रामलीला का आयोजन होगा। 

अपरान्ह 1.00 बजे से 4.00 बजे तक प्रभु राम की विभिन्न लीलाओं की 15 झांकियां साकेत महाविद्यालय से निकलकर मुख्य कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क पहुंचेगी । अपरान्ह 3.00 बजे रामकथा संग्रहालय में राम बाजार का उद्घाटन होगा, जिसमें अयोध्या शोध संस्थान में हस्त शिल्प प्रदर्शनी, रामायण, रामकथा से सम्बन्धित पुस्तक प्रदर्शनी एवं बिक्री व राम वन गमन मार्ग की प्रदर्शनी।रात्रि 8 बजे से 10 बजे तक विभिन्न देशों की रामलीला के साथ कोरिया के कृषक डांस की प्रस्तुति होगी ।

Comments (0)
Add Comment