Krishna Janmashtami 2024: कब है जन्माष्टमी ? 26 या 27 अगस्त, कंफ्यूजन करें दूर

Krishna Janmashtami 2024: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि की मध्यरात्रि में हुआ था। इस बार जन्माष्टमी की तिथि को लेकर लोगों के मन में असमंजस की स्थिति है कि जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त, सोमवार को मनाई जाएगी। वहीं, वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में 27 अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

26 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी

दरअसल अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 3:39 बजे शुरू होगी और अष्टमी तिथि 27 अगस्त को दोपहर 2:19 बजे समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। जन्माष्टमी रोहिणी नक्षत्र (कृष्ण जन्माष्टमी 2024 रोहिणी नक्षत्र) भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था और इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी हमेशा रोहिणी नक्षत्र में मनाई जाती है। रोहिणी नक्षत्र 26 अगस्त को दोपहर 3:55 बजे शुरू होगा और 17 अगस्त को दोपहर 3:38 बजे समाप्त होगा।

जन्माष्टमी पर बन रहा है अद्भुत योग

इस बार जन्माष्टमी पर कई शुभ योग बनने जा रहे हैं। दरअसल, इस बार जन्माष्टमी पर चंद्रमा वृषभ राशि में रहेगा, ऐसा माना जाता है कि जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, तब भी ऐसा ही योग बना था। इसके साथ ही इस बार कृष्ण जन्माष्टमी सोमवार को पड़ रही है, ऐसा भी माना जाता है कि भगवान कृष्ण का नाम सोमवार को रखा गया था। इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग भी बनने जा रहा है।

पूजा का शुभ मुहूर्त

कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा का समय 26 अगस्त को दोपहर 12 बजे से रात 12:44 बजे तक रहेगा।

कैसे करें लड्डू गोपाल का श्रंगार

श्री कृष्ण के श्रृंगार में फूलों का प्रयोग करें। उन्हें पीले वस्त्र, गोपी चंदन और चंदन की सुगंध से सजाएं, काले रंग का प्रयोग न करें। कृष्ण जी को वैजयंती के फूल अर्पित करें तो उत्तम रहेगा।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Janmashtami 2024Janmashtami 2024 DateJanmashtami 2024 Puja Detailsjanmashtami celebrationKrishna Janmashtami 2024When is Janmashtami 2024