Krishna Janmashtami 2024: देश भर में धूमधाम से मनाई जा रही जन्माष्टमी, आज घर-घर जन्मेंगे कृष्ण कन्हाई

Krishna Janmashtami 2024 , नई दिल्लीः देश भर आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दुनिया भर में फैले भगवान कृष्ण के अनुयायी सुबह से ही उनके जन्मोत्सव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। मंदिरों में भगवान कृष्ण की बाल एवं युवा लीलाओं को दर्शाती सुंदर झांकियां सजाई गई हैं। जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण आज घर-घर जन्मेंगे।

बता दें कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। यह त्यौहार आमतौर पर अगस्त या सितंबर के महीने में आता है। यह भी सच है कि वे योगेश्वर हैं। वे रास नायक हैं। वे मुरली सम्राट हैं। वे गीता के जनक हैं। उनकी पूजा मन का उत्सव है। जब कोई भक्त उनके सामने समर्पण करता है, तो वह ‘गोपी’ बन जाता है।

Krishna Janmashtami की तैयारी पूरी

जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) दुनिया को श्री कृष्ण की भक्ति और समर्पण की शक्ति प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली उत्तर प्रदेश के मथुरा में अभूतपूर्व तैयारियां की गई हैं। श्री कृष्ण जन्मभूमि पर महिला श्रद्धालुओं ने नृत्य करके खुशी मनाई है। आज सुबह-सुबह श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के पट खोले गए और भगवान की पहली आरती की गई।

रंग-बिरंगी लाइटों से सजे मंदिर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े हैं। भगवान के दर्शन के लिए पट खोल दिए गए हैं। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में विशेष भस्म आरती की गई। साथ ही हीरों की नगरी पन्ना स्थित जुगल किशोर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।

ठाकुर जी के दर्शन को इस्कॉन मंदिरों में उमड़ी भीड़

उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित इस्कॉन मंदिर में लोग बांके बिहारी की पूजा कर रहे हैं। वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ के इस्कॉन मंदिर में सुबह से भक्तों को भारी भीड़ देखने को मिल रही है। मुंबई के चौपाटी स्थित इस्कॉन मंदिर में भी भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है।

गुजरात के अहमदाबाद स्थित इस्कॉन मंदिर में भी लोग भगवान के दर्शन कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल मनाली के मॉल रोड पर इस्कॉन के तत्वावधान में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े हैं।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Janmashtami 2024Janmashtami 2024 DateJanmashtami 2024 Puja Detailsjanmashtami celebrationKrishna Janmashtami 2024When is Janmashtami 2024