Laapataa Ladies: किरण राव की ‘लापता लेडीज’ का बजा डंका, ऑस्कर की दौड़ में हुई शामिल

laapataa ladies: फिल्म ‘लापता लेडीज’ 97वें ऑस्कर अवॉर्ड्स-2025 की विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक ऑफिशियल एंट्री होगी। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया चयन समिति के अध्यक्ष जाह्नू बरुआ ने सोमवार 23 सितंबर को यह घोषणा की। चयन समिति की 13 सदस्यीय जूरी ने ‘लापता लेडीज’ का चयन किया।

बरुआ ने कहा, ‘विदेशी फिल्म श्रेणी में नामांकन की दौड़ में 29 फिल्में थीं।’ आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस की इस फिल्म का निर्देशन किरण राव ने किया है। फिल्म में रवि किशन, स्पर्श श्रीवास्तव, प्रतिभा रांटा और नितांशी गोयल ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

सावरकर और सैम बहादुर भी रेस में थीं

हनुमान, कल्कि 2898 ई., एनिमल, चंदू चैंपियन, सैम बहादुर, स्वातंत्र्य वीर सावरकर, गुड लक, घरत गणपति, मैदान, जोरम, कोट्टुकाली, जामा, आर्टिकल 370, अट्टम, आदुजीविथम और ऑल वी इमेजिन एज लाइट समेत कुल 29 फिल्में ऑस्कर नामांकन की रेस में शामिल थीं। जूरी ने मिसिंग लेडीज के पक्ष में फैसला सुनाया। ऑस्कर की विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से अब तक 3 फिल्में मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान को नामांकित किया गया है, लेकिन इनमें से कोई भी पुरस्कार नहीं पा सकी।

17 जनवरी को होगी नामांकन की घोषणा

बता दें कि विदेशी फिल्म श्रेणी में कई देशों की फिल्में ऑस्कर तक पहुंचेंगी। इनमें से ऑस्कर जूरी चुनिंदा फिल्मों को नामांकित करेगी। नामांकन की घोषणा अगले साल 17 जनवरी को की जाएगी। ऑस्कर पुरस्कार समारोह 2 मार्च को होगा। इसमें विजेताओं की घोषणा की जाएगी।

पांच करोड़ में बनी थी फिल्म

‘लापता लेडीज’ (laapataa ladies) की पहली स्क्रीनिंग पिछले साल टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में हुई थी, जहां इसे जबरदस्त तारीफ मिली थी। किरण राव की यह फिल्म मार्च 2024 में सीमित स्क्रीन पर रिलीज हुई थी और इसे अच्छे दर्शक मिले थे। रिपोर्ट्स बताती हैं कि 5 करोड़ रुपये से भी कम बजट में बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में 25 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी।

इस बेहतरीन फिल्म के लिए एक्टर नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम और रवि किशन की भी खूब तारीफ हुई थी। महिलाओं पर संवेदनशील विषय पर बेहतरीन फिल्म बनाने के लिए किरण राव के निर्देशन की भी खूब तारीफ हुई थी।

ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Aamir KhanKiran Raolaapataa ladies filmlaapataa ladies official indian entry for oscar 2025laapataa ladies oscar 2024oscar 2025