सभी परीक्षा केन्द्रों पर CCTV कैमरा लगाने के निर्देश

लखनऊ–प्राविधिक शिक्षा परिषद कार्यालय, लखनऊ में समस्त परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की आनलाईन निगरानी के लिए सी0सी0 टी0वी0 कैमरों की समुचित व्यवस्था की जाये तथा उसका दिन-प्रतिदिन का अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाये।

यह बात प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्रीमती कमलरानी वरूण ने आज यहाॅ अपने कार्यालय कक्ष में पालीटेक्निक संस्थाओं में परीक्षा केन्द्र निर्धारण के सम्बन्ध में बैठक के दौरान कही। श्रीमती कमलरानी ने कहा मुख्यमंत्री जी के आदेश के क्रम में परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण तथा परीक्षाओं की शुचिता व गुणवत्ता बनाये रखा जाये। साथ ही उन्होंने नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश देते हुए कहा गत वर्षों में काली सूची में डाले गये परीक्षा केन्द्रों को पुनः परीक्षा केन्द्र न बनाया जाये।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केंन्द्र बनाये जाने के लिए निर्धारित मानक में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये तथा मानक पूर्ण होने पर ही परीक्षा केंद्र बनाया जाये। एक संस्था में दो से अधिक संस्थाओं को परीक्षा केंद्र न बनाया जाये तथा विशेष परिस्थितियों में अनुमति प्राप्त करने के उपरांत ही परीक्षा केंद्र निर्धारित करना सुनिश्चित करें।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने जिन परीक्षा केंद्र की शिकायतें प्राप्त हो रही है, उनकी जांच कराकर शासन स्तर से मार्गनिर्देशन प्राप्त करने के भी निर्देश दिये है। इसके साथ ही परीक्षा में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने तथा परीक्षाओं का विस्तृत व गहन निरीक्षण विभागीय उच्च अधिकारियों द्वारा कराये जाने के भी निर्देश दिये है।

installing CCTV cameras
Comments (0)
Add Comment