Women Asia Cup Final: भारत को हराकर श्रीलंका ने रचा इतिहास, पहली बार जीता एशिया कप

INDW vs SLW Women Asia Cup Final: श्रीलंका ने महिला एशिया कप 2024 के फाइनल में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही टीम ने पहली बार ये खिताब अपने नाम कर लिया है। वहीं भारत आठवीं बार एशिया कप जीतने से चूक गया है और इतिहास में यह सिर्फ़ दूसरी बार है जब टीम इंडिया महिला एशिया कप के फाइनल में हारी है।

बता दें कि भारत ने इस मैच में पहले खेलते हुए 165 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंकाई टीम ने 8 गेंद शेष रहते 8 विकेट से जीत दर्ज कर पहली बार एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया। श्रीलंका की ओर से कप्तान चमारी अटापट्टू और हर्षिता समरविक्रमा ने अर्धशतकीय पारी खेली और श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत में बड़ा योगदान दिया। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा एकमात्र गेंदबाज़ रहीं जिन्होंने विकेट लिया।

ऋचा-मंधाना तूफानी पारी गई बेकार

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया। भारत की ओर से सबसे ज़्यादा रन सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना ने बनाए, जिन्होंने 47 गेंदों में 60 रनों का योगदान दिया। हालांकि कप्तान हरमनप्रीत कौर कुछ खास नहीं कर सकीं और उनके बल्ले से सिर्फ 11 रन ही निकले। लेकिन आखिरी 6 ओवरों में जेमिमा रोड्रिग्स और ऋचा घोष ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर 160 रनों के पार पहुंचाया। रोड्रिग्स ने 16 गेंदों में 29 रन बनाए और ऋचा घोष ने 14 गेंदों में 40 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर भारत का स्कोर 165 तक पहुंचाया।

हर्षिता समरविक्रमा ने खेली मैच जिताऊ पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और विश्मी गुणारत्ने सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गईं। लेकिन इसके बाद कप्तान चमारी अटापट्टू और हर्षिता समरविक्रमा के बीच 87 रनों की शानदार साझेदारी हुई, लेकिन अटापट्टू 61 रनों के स्कोर पर दीप्ति शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। इसके बाद हर्षिता एक छोर से क्रीज पर डटी रहीं और उनका साथ कविशा दिलहारी ने दिया, जिन्होंने 16 गेंदों में 30 रनों की तूफानी पारी खेली। वहीं हर्षिता ने 51 गेंदों में 69 रनों की पारी खेलकर श्रीलंका को 8 विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया।

आठवें खिताब से चूका भारत

महिला एशिया कप की शुरुआत 2004 में हुई थी और इसका नौवां संस्करण इस साल खेला गया। भारतीय टीम आज तक हुए सभी महिला एशिया कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है, लेकिन उसे अब तक सिर्फ एक मौके पर हार का सामना करना पड़ा है। भारत 2018 में बांग्लादेश से फाइनल हार गया था और अब श्रीलंका महिला एशिया कप फाइनल में भारत को हराने वाली दूसरी टीम बन गई है। 2022 के फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था, लेकिन अब श्रीलंकाई टीम ने भारत को उसी अंतर से हराकर अपना बदला ले लिया है।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Asia cup FinalIND vs SLIND vs SL LIVEIND W Vs SL WIndia vs Sri LankaWomen's Asia Cup Finalभारत बनाम श्रीलंकामहिला एशिया कप फाइनल