एडिलेड में 15 साल बाद जाता भारत,ऑस्ट्रेलिया को 31 रनो हरा श्रृंखला में 1-0 से बनाई बढ़त 

स्पोर्ट्स डेस्क — भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम ने 31 रनों से जीत लिया. 323 रन का लक्ष्‍य लेकर उतरी कंगारू टीम 291 पर ढेर हो गई. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श ने सर्वाधिक 60 रन बनाए.

इसके अलावा कप्‍तान टिम पेन ने 41 रन, नाथन लायन ने नाबाद 38 , पैट कमिंस और मिचेल स्‍टार्क ने 28-28, मार्कस हैरिस ने 26 और आखिरी बल्‍लेबाज के तौर पर आउट होने वाले जोश हेजलवुड ने 13 रन की पारी खेली. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए. जबकि एक विकेट इशांत शर्मा के नाम रहा.

विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत पहली बार टेस्ट मैच जीता है. 15 साल के बाद अब भारतीय टीम इस मैदान पर अपनी जीत दर्ज कर पाई हैं. इसके पहले 2003 में राहुल द्रविड़ ने इस मैदान पर टीम इंडिया को 4 विकेट से जीत दिलाई थी.

उल्लेखनीय है कि कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है.सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 291 रनों पर समाप्त कर इस टेस्ट मैच को 31 रनों से अपने नाम कर लिया.

इससे पहले पहली पारी के शतकधारी चेतेश्वर पुजारा (71) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (70) के शानदार अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के कसे हुए प्रदर्शन से भारत को मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में जीत की उम्मीद दिखाई देने लगी थी.

भारत ने मैच के चौथे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोकर 104 रन बनाए.दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा.वहीं पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

Comments (0)
Add Comment