स्वतंत्रता दिवस को CM योगी बनाएंगे खास, 15 अगस्त को 9 करोड़ ग्रामीणों को देंगे ये बड़ा तोहफा

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के जरिए उत्तर प्रदेश के नौ करोड़ ग्रामीणों को नल से जल की सौगात देकर योगी सरकार भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाएगी। इस दिन राज्य के 1.5 करोड़ से ज्यादा घरों में नल से जल की आपूर्ति शुरू हो जायेगी। यह पहली बार होगा जब राज्य के आधे से ज्यादा ग्रामीण परिवारों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इतना बड़ा तोहफा मिलेगा। हर घर को नल से जल मिलने से हर गांव में रहने वाले ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी आएगी। वहीं पानी के लिए मीलों का सफर तय करने वाली महिलाओं को भी राहत मिलेगी।

राज्य सरकार की पहल पर स्वच्छ पेयजल मिलने से न केवल ग्रामीणों के स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा। रविवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने 15 अगस्त को यूपी के 1.5 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हर दिन नल कनेक्शन देने की गति धीमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लक्ष्य पूरा करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

ये भी पढ़ें..Independence Day 2023: तिरंगे के अपमान पर हो सकती है जेल, जानें राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियम

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में कार्यरत संस्थाएं नल कनेक्शन प्राप्त परिवारों के साथ मिलकर 77वें स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनायें। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 9 करोड़ ग्रामीणों को जो सौगात मिलने जा रही है, वह सरकार की बड़ी उपलब्धि है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता के मुताबिक 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय यूपी में केवल 1.97 प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध था। महज 4 साल में योगी सरकार ने तेजी से काम करते हुए प्रदेश के 56.83 फीसदी ग्रामीण परिवारों के हर घर तक पानी पहुंचा दिया है।

देश में हर दिन सबसे ज्यादा नल कनेक्शन देने वाला यूपी

प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी आबादी होने के बावजूद उत्तर प्रदेश देश में प्रतिदिन सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य है। हर घर जल योजना के तहत उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन 40,000 से अधिक घरों में नल की आपूर्ति की जा रही है। इतना ही नहीं, जल जीवन मिशन की ’हर घर जल’ योजना के तहत रविवार तक 1,49,14,331 ग्रामीण परिवारों को नल से पानी की आपूर्ति शुरू हो गई है। 8,94,85,986 ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल का सीधा लाभ मिलने लगा है। ’हर घर जल’ योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 62 लाख से अधिक परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराना है।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

15 august independence dayaugust 15 independence dayindependence day 2023independence day 2023 speechindependence day drawingindependence day speechindia independence day
Comments (0)
Add Comment