IND vs BAN 1st Test : भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से दी शिकस्त , अश्विन ने झटके 6 विकेट

IND vs BAN Test Highlights : भारत ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत द्वारा मिले 515 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने काफी संघर्ष किया लेकिन सिर्फ 234 रन ही बना सके। बांग्लादेश के लिए कप्तान शांतो ने अकेले संघर्ष किया। शांतो ने 82 रनों की पारी खेली लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

अश्विन ने बरपाया कहर

भारत की जीत के हीरो रहे रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लिए। जबकि रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट झटके। अश्विन ने पहली पारी में शानदार शतक भी लगाया था। इस मैच में अश्विन ने 37वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लिए। मैच के चौथे दिन बांग्लादेश की टीम ने चार विकेट पर 158 रन बनाए थे।

पहले घंटे में बांग्लादेश ने कोई विकेट नहीं खोया, लेकिन ड्रिंक्स ब्रेक के बाद गेंदबाजी करने आए अश्विन ने कहर बरपाया और बांग्लादेश की पारी को सिर्फ 234 रनों पर समेट दिया। भारतीय टीम ने एक देश के खिलाफ लगातार छह टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड भी बना लिया है। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

अश्विन के नाम हुए कई रिकॉर्ड


5 विकेट लेने वाले अश्विन सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी हैं।

अश्विन ने भारत में किसी एशियाई टीम के खिलाफ 5 विकेट लिए हैं।

अश्विन का यह 37वां पांच विकेट हॉल है, इस मामले में उन्होंने शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है।

एक मैच में शतक लगाने और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी
05 – इयान बॉथम

04 – आर अश्विन

02 – गैरी सोबर्स / जैक्स कैलिस / मुश्ताक मोहम्मद / शाकिब अल हसन / रवींद्र जडेजा

IND vs BAN Test Live Score: शुभमन गिल और पंत का शतक
इससे पहले भारत ने कल चार विकेट पर 287 रन पर पारी घोषित की थी। इससे भारत के पास कुल 514 रन की बढ़त हो गई जिससे बांग्लादेश को 515 रन का दुरूह लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में शुभमन गिल और पंत ने शानदार शतक जड़े। पंत ने जहां 109 रनों की तूफानी पारी खेली, वहीं शुभमन गिल 119 रन बनाकर नाबाद लौटे। गिल 176 गेंदों पर 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 119 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि केएल राहुल 19 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

पहली पारी में भारत ने बनाए थे 376 रन

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 376 रन बनाए थे। इसके बाद बांग्लादेश की पहली पारी 149 रनों पर सिमट गई। भारतीय टीम को 227 रनों की बढ़त मिली। अब दूसरी पारी में भारत ने 4 विकेट पर 287 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और बांग्लादेश को 515 रनों का लक्ष्य दिया। दूसरी पारी में बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज ने 2, तस्कीन अहमद और नाहिद राणा ने 1-1 विकेट लिया।

ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

by 280 RunsIND vs BAN 1st TestIndia Defeat BangladeshIndia Defeat Bangladesh by 280 RunsIndia vs Bangladesh 1st TestIndia vs Bangladesh HighlightsIndia vs Bangladesh TestR Ashwin