बाढ़ के बाद कटान से हजारों बीघा खेत गंगा में समाए

फर्रुखाबाद–फर्रुखाबाद में पहले गंगा के बाढ़ का पानी से नुकसान और अब पानी कम होने से कटान हो रहा नुकसान । यह है सचाई फर्रुखाबाद के विकास खण्ड राजेपुर क्षेत्र के गांव हरसिंहपुर कायस्थ की । जो गंगा के किनारे बसा हुआ है।यह गांव विकास से कोसो दूर है।

अभी कुछ समय पहले यह गांव पूरी तरह बाढ़ के पानी से भरा रहा जिससे तीन महीने लगातार गांव का जीवन एक नरक बनकर रहे गया था।अभी लोगो का वह दर्द कम नही हुआ था कि गंगा ने बाढ़ से बची फसले गंगा के कटान से कट रही है। इस गांव में लगभग हजारो बीघा जमीन किसानों के पास थी।जिसमे तिलहन,मक्का,बाजरा,गन्ना, आदि की फसलें पैदा की जाती है।लेकिन गंगा के कटान में अबतक लगभग दो हजार बीघा जमीन कट चुकी है ।दूसरी तरफ गंगा का कटान गांव की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।गांव के लोगो ने सांसद विधायको से लेकर जिलाधिकारी से कई बार बांध बनवाने की गुहार लगा चुके है लेकिन अभी तक उनको कोई राहत नही दिखाई दे रही है।जब गांव के लोगो पांच महीनों में कई बार शिकायत दर्ज कराई तो सिचाई विभाग द्वारा लाखो रुपये की बल्लिया लगा दी लेकिन कटान रोकने का कोई ठोस इंतजाम नही किये गए है।

जब मीडिया के लोग गांव पहुंचे तो गांव के लोग कटान से परेशान होकर जिला प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाने के साथ डीएम के सामने आत्महत्या करने की घोषणा की है।इस गांव में लगभग 21 सौ लोगो की जनसंख्या है।700 वोटर है इस गांव में नेता जब आते है जब उन्हें वोट की जरूरत होती है।उसके बाद उनको भगवान भरोसे छोड़ देते है।

(रिपोर्ट – दिलीप कटियार, फर्रुखाबाद )

Comments (0)
Add Comment