Hindenburg Research: ये हमारा चरित्र हनन… हिंडनबर्ग के आरोपों को सेबी प्रमुख ने किया खारिज

Hindenburg Research : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (madhabi puri buch) और उनके पति धवल बुच ने हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा उन पर लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह ‘चरित्र हनन का प्रयास’ है, क्योंकि सेबी ने पिछले महीने नियमों का उल्लंघन करने के लिए नैट एंडरसन की अगुवाई वाली कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

Hindenburg ने लगाए ये आरोप

शेयर बाजार नियामक ने पिछले महीने कहा था कि हिंडनबर्ग और एंडरसन ने ‘सेबी के धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार व्यवहार रोकथाम नियम’ और ‘सेबी की रिसर्च विश्लेषकों के लिए आचार संहिता’ का उल्लंघन किया है। बुच दंपत्ति ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि 10 अगस्त की हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोप “पूरी तरह से निराधार हैं और हम उन्हें पूरी तरह से खारिज करते हैं”।

बयान में कहा गया है कि दंपत्ति का जीवन और वित्तीय स्थिति एक खुली किताब की तरह है। पिछले कई वर्षों में सेबी के नियमों के अनुसार आवश्यक खुलासे किए गए हैं। उन्होंने कहा, “हमें अपने किसी भी वित्तीय दस्तावेज को दिखाने में कोई आपत्ति नहीं है। भले ही वे उस समय के हों जब हम आम नागरिक थे। इसके अलावा पारदर्शिता बनाए रखने के लिए हम जल्द ही एक विस्तृत बयान पेश करेंगे।”

सेबी चीफ ने कहा ये चरित्र हनन

बयान में कहा गया है कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंडनबर्ग रिसर्च, जिसके खिलाफ सेबी ने प्रवर्तन कार्रवाई की है और कारण बताओ नोटिस जारी किया है, ने जवाब में चरित्र हनन का विकल्प चुना है। बाजार नियामक ने आगे कहा कि हिंडनबर्ग गलत जानकारी फैलाकर “पैनिक सेलिंग” के जरिए अनुचित लाभ कमाना चाहता है।

बता दें कि शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Research) ऐसे समय में आई है, जब अमेरिकी बाजार नियामक प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) उस पर नकेल कस रहा है। जुलाई के अंत में अमेरिकी बाजार नियामक ने गलत तरीके से अर्जित लाभ के लिए शॉर्ट सेलिंग फर्म सिट्रोन कैपिटल और उसके प्रमुख एंड्रयू लेफ्ट के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा की थी।
ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Adani HindenburgHindenburg Adani ReportHindenburg ResearchMadhabi Buch on Hindenburg reportSEBI chief on Hindenburg report