NCP में शामिल हुए गुजरात के पूर्व सीएम वाघेला, बनाए गए महासचिव

अहमदाबाद–गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए हैं। मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की उपस्थिति में वाघेला आधिकारिक रूप से एनसीपी का हिस्सा बन गए।

पार्टी में शामिल होते ही उन्हें एनसीपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है। इस मौके पर शरद पवार ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पद के लिए किसी का नाम प्रॉजेक्ट नहीं करेगी। इस मौके पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा, ‘2014 की तरह ही 2019 में भी हमारा गठबंधन चुनाव के बाद ही प्रधानमंत्री उम्मीदवार के नाम पर फैसला करेगा। हम किसी का भी नाम प्रधानमंत्री पद के लिए प्रॉजेक्ट नहीं करेंगे।’ बता दें कि एनसीपी और कांग्रेस महाराष्ट्र में मिलकर लोकसभा चुनाव में उतरने वाली हैं। इन दोनों पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी बातचीत चल रही है। 

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले वाघेला ने कांग्रेस छोड़ दी थी। वाघेला (78) एक जाने माने क्षत्रिय नेता हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी लेकिन 1995 में गुजरात में बीजेपी के सत्ता में आने और उनके बजाय केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री बनाने के बीजेपी के फैसले के बाद वह पार्टी से अलग हो गए और कांग्रेस का बाहर से समर्थन लेकर 1996 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए और मनमोहन सिंह सरकार में उन्होंने कपड़ा मंत्री के तौर पर सेवा दी। कांग्रेस में रहते हुए उन्होंने इसकी प्रदेश इकाई अध्यक्ष और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर भी सेवा दी। 

Comments (0)
Add Comment